लाइव टीवी

अलबामा यूनिवर्सिटी ने लॉन्च किया खास ऐप, बताएगा आपके नजदीक कोरोना पॉजिटिव है या नहीं

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 3:25 PM IST
अलबामा यूनिवर्सिटी ने लॉन्च किया खास ऐप, बताएगा आपके नजदीक कोरोना पॉजिटिव है या नहीं
न्यूज़18 क्रिएटिव

अलबामा यूनिवर्सिटी (Alabama University) ने एक ऐसा ऐप (App) लॉन्च किया है, जो आपको यह बताएगा कि आपके आसपास कोई कोरोना संक्रमित(Corona infected) है या नहीं.

  • Share this:
नई दिल्ली. अलबामा यूनिवर्सिटी ने अपने स्टूडेंट्स और स्टाफ की जरूरत को ध्यान में रखते हुए एक ऐप लॉन्च किया है. अलबामा यूनिवर्सिटी के तीनों कैंपस में अगले महीने से क्लास शुरू होने वाली हैं. ऐसे में यह ऐप स्टूडेंट और स्टाफ दोनों की मदद करेगा. यह ऐप लोगों को बताएगा कि उनके आसपास कोई कोरोना पॉजिटिव है या नहीं

अलबामा यूनिवर्सिटी में बर्मिंघम स्कूल ऑफ मेडिसिन के डीन सेल्विन विकर्स ने न्यूज एजेंसी रायटर से बताया कि इस ऐप में आप खुद का कोरोना सिमटम्स चेक कर सकते हैं. साथ ही अगर आपके आसपास कोई कोरोना पॉजिटिव है तो ऐप आपको इसके बारे में जानकारी देगा. अगर आपके अंदर कोरोना वायरस को कोई लक्षण पाया जाता है तो आपको यूनिवर्सिटी कैंपस में काम या पढ़ाई के लिए नहीं आने दिया जाएगा. क्योंकि यह ऐप ऑनलाइन यूनिवर्सिटी के सर्वर से जुड़ा होगा. इसलिए हर सूचना वहां पर पहुंच जाएगी.

ऐप के उपयोगकर्ता गुमनाम रह सकते हैं
बर्मिंघम स्थित सॉफ्टवेयर डेवलपर MotionMobs द्वारा बनाया जा रहा यह मोबाइल ऐप, Apple इंक और अल्फाबेट इंक के Google द्वारा बुधवार को जारी किए गए प्रोग्रामिंग कोड का उपयोग करेगा, जो उन लोगों को सूचित करता है जो उपयोगकर्ताओं को वायरस पॉजिटिव के रूप में रिपोर्ट कर रहे थे. इसकी खासियत यह है कि उपयोगकर्ता इसमें पूरे समय गुमनाम रह सकते हैं.



यूएबी में स्वास्थ्य सूचना विज्ञान में स्नातक कार्यक्रमों के निदेशक सू फेल्डमैन ने कहा कि इसके उपयोग की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि कुछ फोन ऐप को संचालित नहीं कर सकते हैं, और ऐप्पल और Google ने संस्थानों और राज्य को इसे अनिवार्य बनाने से रोकने के नियम भी निर्धारित किए हैं.



इस ऐप का उपयोग कौन कर सकता है?
अलबामा में इस ऐप का कोई भी उपयोग कर सकता है.अधिकारी ने बताया कि कुछ बर्मिंघम-आधारित कंपनियां जैसे कि Altec इंक और रीजन बैंक कर्मचारियों से संपर्क ट्रेसिंग और स्वास्थ्य मूल्यांकन उपकरण का उपयोग करने के लिए कह रही हैं.

रीजन बैंक के प्रवक्ता एवलिन मिशेल ने कहा, "हम प्रगति के लिए प्रोत्साहित हो रहे हैं और विकास के तहत संपर्क ट्रेसिंग प्रणाली के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं.

ये भी पढ़ें- रिजल्ट जारी : MAH MBA CET Result 2020 घोषित, ऐसे करें चेक
First published: May 23, 2020, 3:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading