युवाओं को नौकरी के साथ प्रशिक्षण भी दिलाता है श्रम मंत्रालय का ये पोर्टल

युवाओं को नौकरी के साथ प्रशिक्षण भी दिलाता है श्रम मंत्रालय का ये पोर्टल
आईओएन नि:शुल्क ऑनलाइन करियर प्रशिक्षण दिलाता है.

कोरोना (Corona) काल में जब लोगों की नौकरी (job) जा रही है ऐसे समय में एनसीएस (NCS) लोगों को नौकरी खोजने और नौकरी के लिए प्रशिक्षित करने में मदद करता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश के युवाओं को रोजगार (Jobs) संबंधी जानकारी देने के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labor and Employment) भारत सरकार ने एक पहल की है. मंत्रालय नेशनल करियर सर्विस (NCS) परियोजना लागू करने जा रहा है. इसके अंतर्गत नौकरी के बारे में जानकारी देने, करियर काउंसलिंग, व्यावसयिक मार्गदर्शन, प्रशिक्षण, कौशल विकास पाठ्यक्रम आदि की सुविधाओं को नया रूप देने के लिए ऑलाइन पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनसीएस.जीओवी.इन शुरू किया जा रहा है.

एनसीएस यहां अपने पंजीकृत नौकरी खोजने वालों के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) की इकाई टीसीएस आईओएन के साथ मिलकर नि:शुल्क ऑनलाइन करियर प्रशिक्षण दे रहा है. कोरोना संकट में बड़े पैमाने पर संगठित एवं असंगठित क्षेत्रों में लोगों की नौकरियां जा रही हैं, इसको देखते हुए इसकी शुरुआत की गई है.

मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि नौकरी के बारे में जानकारी देने के लिए करियर सलाह, व्यावसयिक मार्गदशर्न, प्रशिक्षण, कौशल विकास पाठ्यक्रम, आदि के लिये राष्ट्रीय रोजगार सेवाओं को रूपांतरित कर नेशनल करियर सर्विस परियोजना को लागू की गई है. इसके तहत ऑलाइन पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनसीएस.जीओवी.इन (www.ncs.gov.in) के माध्यम से तमाम जानकारी ली जा सकती है.



पोर्टल की 55 हजार नियोक्ताओं तक है पहुंच
इस एनसीएस पोर्टल पर लगभग एक करोड़ सक्रिय नौकरी खोजने वाले लोगों के साथ ही 55 हजार नियोक्ता पंजीकृत हैं. इस पर विभिन्न जगहों पर खाली 73 लाख रिक्त पदों के बारे में जानकारी है. साथ ही लगभग 1000 रोजगार कार्यालयों समेत 200 मॉडल करियर केंद्रों (एमसीसी) को भी एनसीएस के साथ एकीकृत किया गया है.

बयान के अनुसार लॉकडाउन की अवधि के दौरान अब तक 76 ऑनलाइन नौकरी मेलों का आयोजन किया जा चुका है. रोजगार चाहने वालों को इन नौकरियों तक सीधी पहुंच देने के लिए एनसीएस पोर्टल पर घर से काम करने वाली नौकरियां और ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का एक विशेष लिंक भी बनाया गया है. एनसीएस अपने पंजीकृत नौकरी आवेदको/ नौकरी खोजने वालो के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) की इकाई टीसीएस आईओएन के साथ मिलकर नि:शुल्क ऑनलाइन 'करियर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।.

ये भी पढ़ें- PSEB Result 2020: पंजाब बोर्ड ने 10वीं, 8वीं और 5वीं कक्षाओं का रिजल्ट घोषित किया, इस डायरेक्ट लिंक पर देखें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading