देशभर के कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में फाइनल ईयर एग्जाम रद्द होंगे? जानिए सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा

देशभर के कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में फाइनल ईयर एग्जाम रद्द होंगे? जानिए सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा
दो दिन में इस याचिका पर सुनवाई होगी.

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी ऐलान कर चुके हैं कि राज्य भर के सभी विश्वविद्यालयों में छात्रों के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी.

  • Share this:
यूजीसी ने हाल ही में देश भर के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को अपने अंतिम वर्ष की परीक्षा 30 सितंबर, 2020 तक आयोजित करने को कहा था. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट में देश भर के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में फाइनल ईयर एग्जाम रद्द करने की याचिका दायर की गई.

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा
देश भर के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में फाइनल ईयर एग्जाम रद्द करने की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई नहीं हो सकी. दो दिन में इस याचिका पर सुनवाई होगी. सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जेनरल तुषार मेहता ने जस्टिस एल नागेश्वर राव की कोर्ट को बताया कि इससे जुड़े एक मामले पर इससे पहले जस्टिस अशोक भूषण सुनवाई कर चुके हैं, इसलिए ये मामला उनके कोर्ट में जाना चाहिए.

जस्टिस राव ने सहमति जताते हुए सुनवाई को टाल दी. अब जस्टिस अशोक भूषण के कोर्ट में हो सकती है सुनवाई.
इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ गृह मंत्रालय को एमएचआरडी द्वारा परीक्षा संचालन के लिए एसओपी (Standard Operating Procedures, SOP) के साथ आने के लिए कहा गया है. मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने नई यूजीसी गाइडलाइन्स के आधार पर फाइनल ईयर यूनिवर्सिटी एग्जाम्स के नए डेवलपमेंट पर ट्विटर के जरिए जानकारी दी थी.



दिल्ली का हाल
बता दें कि डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ऐलान कर चुके हैं कि राज्य भर के सभी विश्वविद्यालयों में छात्रों के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी. छात्रों का मूल्यांकन पिछली परीक्षाओं के आधार पर किया जाएगा. यह निर्णय तीसरे वर्ष के छात्रों पर भी लागू होता है.

दिल्ली विश्वविद्यालय के पेपर 
दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में फाइनल ईयर के पेपर, ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम (Online Open Book Exam) के तौर पर होने तय किए गए हैं. जिसे रद्द करने के लिए छात्र मांग कर रहे हैं. देश भर से 13 छात्र संगठन ने याचिका दाखिल कर करोना की वजह से फाइनल ईयर एग्जाम रद्द करने की मांग की है. इस याचिका पर 23 जुलाई को सुनवाई होनी थी.

ये भी पढ़ें
बड़ी खबरः सितंबर में खुलेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने कही ये बात
सितंबर में हो सकती है दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा, जानें पूरी डिटेल

बता दें कि इससे पहले भी यूनिवर्सिटी (DU) ने अंडरग्रेजुएट कोर्स के फाइनल ईयर ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम का शेड्यूल फिर से बदला था. यूनिवर्सिटी ने 14 जुलाई को इस बारे में सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी थी. उस अपडेट के मुताबिक, फाइनल ईयर यूजी ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम 10 अगस्त 2020 से लेकर 31 अगस्त 2020 तक संचालित किए जाएंगें. ये जानकारी यूनिवर्सिटी ने जस्टिस हिमा कोहली और सुब्रमन्यम प्रसाद की बेंच को दी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज