लाइव टीवी

Allahabad University Admission 2020: यूजी-पीजी पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन शुरू, aupravesh2020.com पर ऑनलाइन करें अप्लाई

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 12:29 PM IST
Allahabad University Admission 2020: यूजी-पीजी पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन शुरू, aupravesh2020.com पर ऑनलाइन करें अप्लाई
Allahabad University यूजी-पीजी कोर्सेज़ के लिए एडमिशन शुरू हो गए हैं.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय (Allahabad University) के लिए यूजी-पीजी पाठ्यक्रमों की एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 800 रुपये तथा एससी एसटी वर्ग के छात्रों के लिए 400 रुपये आवेदन शुल्क है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 12:29 PM IST
  • Share this:
इलाहाबाद विश्वविद्यालय और इससे संबद्ध कॉलेजों के लिए स्नातक, परास्नातक और विधि सहित अन्य सभी पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बुधवार यानी 25 मार्च से शुरू हो गई है. आवेदन की अंतिम तारीख 25 अप्रैल है. हालांकि, विश्वविद्यालय की ओर से अप्लीकेशन पोर्टल पर अंतिम तिथि में विस्तार की संभावना भी जताई है जो कि देश भर में कोरोना वायरस (कोविड-19) के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए सरकार के प्रयासों और संस्थानों को जारी किये गये निर्देशों के मद्देनजर हो सकता है. इलाहाबाद विश्वविद्यालय और इससे संबद्ध कॉलेजों की कुल 22 हज़ार सीटों पर एडमिशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

कितना होगा शुल्क-
यूजी-पीजी पाठ्यक्रम के लिए सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 800 रुपये तथा एससी एसटी वर्ग के छात्रों के लिए 400 रुपये आवेदन शुल्क है. वहीं प्रोफेशनल कोर्सेज़ के लिए सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों को 1600 रुपये व एससी-एसटी कैंडिडेट्स को 800 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

कैसे करें आवेदन-



आवेदन करने के लिए सबसे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की ऑफीशियस वेबसाइट allduniv.ac.in पर विजिट करें. इसके बाद होम पेज पर अनाउंसमेंट सेक्शन में जाकर ‘एयू एडमिशन 2020’ लिंक पर क्लिक करके अप्लीकेशन पोर्टल पर जाएं. इसके अलावा आप सीधे तौर पर दाखिले से संबंधित वेबसाइट aupravesh2020.com पर सीधे विजिट कर सकते हैं. यहां अपने सम्बन्धित पाठ्यक्रम को सेलेक्ट करके ‘प्रोसीड’ बटन पर क्लिक करें. नये पेज पर दिये गये रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करें. पंजीकरण के बाद आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करके ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं.

इन पाठ्यक्रमों के लिए होंगे प्रवेश-
स्नातक: बीए, बीकॉम, बीएससी गणित, बीएससी जीव विज्ञान, बीएससी गृह विज्ञान, बीएफए, बीपीईएस, बीपीई (संगीत)
परास्नातक: एमए: प्राचीन इतिहास, विकास अध्ययन, अर्थशास्त्र, शिक्षाशास्त्र, अंग्रेजी साहित्य/भाषा, थियेटर एण्ड फिल्म, हिन्दी, मास कम्युनिकेशन, मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास, संगीत, दृश्यकला, दर्शनशास्त्र, राजनीति विज्ञान, संस्कृत, समाजशास्त्र, उर्दू.

एमए/एमएससी: मानवशास्त्र, प्रतिरक्षा अध्ययन, भूगोल, गणित, मनोविज्ञान, सांख्यिकी.

एमएससी: कृषि विज्ञान, एप्लाइड जियोलॉजी, जैव रसायन, जैव सूचना, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, कम्प्यूटर विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, पदार्थ विज्ञान, भौतिक विज्ञान, ग्रामीण तकनीकी एवं विकास, टैक्सटाइल डिजाइन, जंतु विज्ञान.

विधि पाठ्यक्रम: बीएएलएलबी (पांच वर्षीय विधि), एलएलबी (त्रिवर्षीय विधि), एलएलएम.

अन्य पाठ्यक्रम-
एमकॉम, एमबीए, एमपीए (संगीत), एमएफए (चित्रकला), एमटेक अर्थ सिस्टम साइंस, एमपीएड, बीएड, एमएड तथा इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) की ओर से संचालित होने पाठ्यक्रमों में फूड टेक्नोलॉजी में एमएससी, न्यूट्रीशनल साइंस में एमएससी, एमसीए, बीसीए, पीजीडीसीए, बीए/बीवोक/एमवोक इन मीडिया स्टडीज, बीए/बीवोक/एमवोक/डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन एण्ड टेक्नोलॉजी, बीवोक इन फूड प्रोसेसिंग एण्ड टेक्नोलॉजी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 12:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर