Allahabad University Admission 2020: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एडम‍िशन प्रोसेस शुरू, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Allahabad University Admission 2020: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एडम‍िशन प्रोसेस शुरू, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
लॉकडाउन के बीच इलाहाबाद यूनिवर्स‍िटी में दाख‍िले की प्रक्र‍िया शुरू हो गई है.

Allahabad University Admission 2020: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने व‍िभ‍िन्‍न कोर्सेज में प्रवेश के ल‍िये आवेदन करने की प्रक्र‍िया शुरू कर दी है. एडम‍िशन से जुड़ी पूरी जानकारी यहां पढ़ें.

  • Share this:
Allahabad University Admission 2020: कोरोना वायरस के कारण हुए देशव्‍यापी लॉकडाउन के बीच इलाहाबाद यूनिवर्सि‍टी (Allahabad University) ने व‍िभि‍न्‍न कोर्सेज में एडमिशन के ल‍िये ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्र‍िया शुरू कर दी है. यून‍िवर्स‍िटी 25 मार्च 2020 से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने वाली थी लेक‍िन इसे 10 मई से शुरू क‍िया गया है. लॉकडाउन के कारण इसकी तारीख आगे बढ़ा दी गई है. बता दें क‍ि इस प्रक्र‍िया के जर‍िये इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (Allahabad University) में अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) दोनों तरह के कोर्सेज में दाख‍िला म‍िल सकेगा. एडम‍िशन के ल‍िये छात्रों को टेस्‍ट देना होगा. यूजी कोर्सेज में एडम‍िशन के ल‍िये यूजी एडमिशन टेस्ट (UGAT) और पीजी कोर्स में दाख‍िले के ल‍िये छात्रों को पीजी एडमिश टेस्ट (PGAT) देना होगा. इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज के लिए भी आवेदन की प्रक्र‍िया शुरू हो गई है.

Allahabad University Admission 2020: ऐसे करें आवेदन
एप्‍लीकेशन फॉर्म भरने के ल‍िये छात्रों को इलाहाबाद यून‍िवर्स‍िटी (Allahabad University) की आध‍िकार‍िक वेबसाइट allduniv.ac.in पर जाना होगा.

Allahabad University Admission 2020: कब शुरू होगा एडम‍िशन
यून‍िवर्स‍िटी ने एडम‍िशन के ल‍िये ऑनलाइन एप्‍लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्र‍िया तो शुरू कर दी है, लेक‍िन फ‍िलहाल एडम‍िशन कब से शुरू होंगे और इसके ल‍िये परीक्षा का आयोजन कब होगा, इसकी तारीख जारी नहीं की गई है. एडमिशन टेस्ट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आयोज‍ित हो सकता है. आप क‍िस मोड में परीक्षा देना चाहते हैं, इसका चुनाव आपको एप्‍लीकेशन फॉर्म भरते हुए ही करना होगा.



Allahabad University Admission 2020: एप्‍लीकेशन फीस
सामान्‍य वर्ग के ल‍िये पीजीएटी - 1 और यूजीएटी के लिए 800 रुपये एप्‍लीकेशन फीस है. वहीं आरक्ष‍ित श्रेणी के उम्‍मीदवारों को एप्‍लीकेशन फीस के रूप में 400 रुपये का भुगतान करना होगा. जबक‍ि पीजीएटी - 2 के लिये सामान्‍य वर्ग के उम्‍मीदवारों को 1600 रुपये आवेदन शुल्‍क के रूप में जमा करना होगा और आरक्ष‍ित श्रेणी के छात्रों को 800 रुपये.

यह भी पढ़ें: 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading