University Exams 2021 : इलाहाबाद विवि के छात्र बिना परीक्षा के ऐसे होंगे पास, जानिए फॉर्मूला

पोस्ट ग्रेजुएट के लिए अभी कोई फॉर्मूला तय नहीं किया गया है.

Allahabad University Exams 2021 : इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने बिना परीक्षा के ग्रेजुएशन सेकेंड ईयर और थर्ड ईयर के छात्रों को पास करने का फॉर्मूला बता दिया है. विवि ने यह फॉर्मूला अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड किया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय ने स्नातक के सेकेंड ईयर छात्रों को प्रमोट और फाइनल ईयर के छात्रों को पास करने का फॉर्मूला तय कर दिया है. इसके तहत छात्रों को सात फीसदी अतिरिक्त अंक के साथ प्रमोट किया जाएगा. विश्वविद्यालय ने यह जानकारी अपनी वेबसाइट allduniv.ac.in पर भी जारी कर दिया है. हालांकि पोस्ट ग्रेजुएट के लिए अभी कोई फॉर्मूला तय नहीं किया गया है. परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह की ओर से जारी फॉर्मूले के अनुसार स्नातक तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को द्वितीय वर्ष में प्राप्त अंक के साथ सात फीसद अतिरिक्त अंक विषयवार दिए जाएंगे. जिससे उनके अच्छे अंक पाने का ख्वाब भी अधूरा न रहे.

    यह फॉर्मूला बीए और बीएससी के उन छात्रों पर भी लागू होगा, जिनका बैक लगा है. उन्हें भी प्रत्येक विषय में सेकेंड ईयर में मिले अंक के साथ सात फीसदी अधिक अंक दिए जाएंगे बीकॉम और बीएससी होमसाइंस के छात्रों को स्नातक फर्स्ट ईयर और सेकेंड ईयर में मिले औसत अंक को आधार मानते हुए प्रत्येक विषय में 07% अधिक अंक दिए जाएंगे. यदि स्नातक सेकेंड ईयर में किसी विषय में दो पेपर और तृतीय वर्ष में तीन पेपर होंगे तो दो पेपर में प्राप्त औसत अंक को आधार मानकर तीसरे प्रश्नपत्र में अंक दिए जाएंगे.

    अपनाई जाएगी सरल स्केलिंग 

    यदि स्नातक सेकेंड ईयर में किसी विषय के पेपर में 50% और थर्ड ईयर में 75% अंक मिलते हैं तो इसके लिए सरल स्केलिंग प्रक्रिया अपनाई जाएगी. सर्वोच्च अंक दिया जाने वाला अधिकतम अंक होगा और सबसे कम अंक उत्तीर्ण की श्रेणी में माना जाएगा. वाइवा और प्रैक्टिकल के अंक संबंधित विभाग की तरफ से दिए जाएंगे.

    ये भी पढ़ें- 

    Cancel Board Exam 2021 : CBSE के 12वीं की भी परीक्षा रद्द होगी ! ट्विटर पर कर रहा #cancel12thboards ट्रेंड

    TNPSC Exams 2021 : कोरोना के कारण तमिलनाडु PCS Mains और इंजीनियरिंग समेत कई परीक्षाएं टली