इलाहबाद यूनिवर्सिटी: स्टूडेंट्स को देने होंगे सालाना 77 रुपए, मिलेगा 5 लाख का इंश्योरेंस

AU के छात्र दाखिले के वक्त बीमा राशि (77 रुपये) का भुगतान करेंगे. फीस स्ट्रक्चर इस तरह से प्लान किया जाएगा कि छात्र वार्षिक प्रीमियम की राशि का भुगतान फीस के साथ ही करे.

News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 12:13 PM IST
इलाहबाद यूनिवर्सिटी: स्टूडेंट्स को देने होंगे सालाना 77 रुपए, मिलेगा 5 लाख का इंश्योरेंस
Allahabad University
News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 12:13 PM IST
इलाहबाद यूनिवर्सिटी: छह सालों के लंबे इंतजार के बाद इलाहबाद यूनिवर्सिटी की ओर से स्टूडेंट्स के लिए एक्सीडेंटल और हेल्थ स्कीम शुरू करने की हामी भर दी गई है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए, जो शायद देश के किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय में अपनी तरह की एक होगी. इसके लिए हर स्टूडेंट को सालाना 77 रुपए देने होंगे. इन सालाना 77 रुपए के बदले उन्हें 5 लाख का इंश्योरेंस कवर मिलेगा.

इस योजना को लागू करने में पिछले छह सालों से देरी हो रही है, इस तथ्य के बावजूद कि यह परिसर के सभी निर्णय लेने वाले निकायों द्वारा पारित की गई है.



डीन स्टूडेंट वेलफेयर (DSW), प्रोफेसर हर्ष कुमार ने कहा कि हमने पाया कि न्यू इंडिया इंश्योरेंस की तरफ से तय किए गए रेट सबसे कम थे. यह रेट परिसर में किसी भी पाठ्यक्रम में नामांकित छात्रों को बीमा कवर प्रदान करेगा.

योजना के अनुसार, AU के छात्र दाखिले के वक्त बीमा राशि (77 रुपये) का भुगतान करेंगे. फीस स्ट्रक्चर इस तरह से प्लान किया जाएगा कि छात्र वार्षिक प्रीमियम की राशि का भुगतान फीस के साथ ही करे. ताकि छात्र बीमा कवर का लाभ उठा सके.

स्कीम के मुताबिक, छात्र के एक्सीडेंट, मृत्यु के मामले में उसे पांच लाख रुपये की राशि मिलेगी. एक्सीडेंट के मामले में बीमे की राशि तब मिलेगी जब एक्सीडेंट छात्र को स्थायी रूप से अक्षम कर दे. हालांकि, गंभीर चोट के इलाज के लिए 2.5 लाख रुपये की राशि दी जाएगी.

ये भी पढ़ें-
DU admissions 2019: आज जारी हो सकती है पहली कटऑफ ल‍िस्‍ट
Loading...

राजस्‍थान NHM CHO 2019 परीक्षा के ल‍िए एडमिट कार्ड जारी
झुग्गी में पली लड़की ने पहली बार में पास किया UPSC Exam

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...