Cancel Exam 2021 : इलाहाबाद विवि में बिना परीक्षा के पास होंगे यूजी, पीजी के छात्र

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की परीक्षाओं पर यह फैसले कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिए गए.

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की परीक्षाओं पर यह फैसले कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिए गए.

AU Exam 2021 : इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की परीक्षाएं रद्द करके छात्रों को सीधे प्रमोट करने का फैसला किया है. इसमें ग्रेजुएशन सेकेंड ईयर, पोस्ट ग्रेजुएशन का मध्य सेमेस्टर, ग्रेजुएशन थर्ड ईयर, व्यावसायिक कोर्स के सेकेंड ईयर की परीक्षाएं शामिल हैं.

  • Share this:
प्रयागराज. कोरोना महामारी के मद्देनजर इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के छात्रों हित में बड़ा फैसला लिया है. ग्रेजुएशन सेकेंड ईयर और पोस्ट ग्रेजुएशन मध्य सेमेस्टर के छात्र बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट किए जाएंगे. वहीं, व्यावसायिक कोर्स के सेकेंड ईयर के छात्रों को भी बिना परीक्षा के प्रमोट किया जाएगा. इसके अलावा ग्रेजुएशन थर्ड ईयर के छात्रों को भी इसी तरह पास करने की योजना है. उन्हें पिछली कक्षाओं में किए गए परफॉर्मेंस के आधार पर पास किया जाएगा. विश्वविद्यालय के अनुसार, ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर, पीजी या व्यावसायिक फाइनल सेमेस्टर के छात्रों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा का आयोजन जुलाई और अगस्त के बीच में होगा. इसकी घोषणा से पहले कोरोना महामारी की स्थिति की समीक्षा की जाएगी.

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की परीक्षाओं पर ये फैसले कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की बैठक में लिए गए. यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई. इस बैठक में CRET 2020 के तहत प्रवेश के संबंध में आरक्षण नीति नीति भी तय की गई. तय हुआ है कि विवि के व्यक्तिगत विभागों को अलग-अलग इकाइयों के रूप में माना जायेगा. साथ ही

रिसर्च में प्रवेश के लिए सीटों की गणना नीति के तहत कॉलेज वार / विभागवार की जायेगी.

विश्वविद्यालय में हो गई हैं गर्मी की छुट्टियां
बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 4 जुलाई 2021 तक गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई है. साथ ही 10 अप्रैल से होने वाली परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है. विश्वविद्यालय की पीआरओ जय कपूर के अनुसार गर्मी की छुटि्टयां बढ़ाने या खत्म करने का फैसला 25 मई के बाद स्थितियां देखते हुए लिया जाएगा. छुटि्टयों के दौरान प्रशासनिक और वित्तीय कार्य कर्मचारी घर से करेंगे.

ये भी पढ़ें- 

CISCE Board 10th Result 2021: ऐसे बनेगा 10वीं का रिजल्ट, बोर्ड ने स्कूलों से मांगी ये डिटेल



JEE Mains 2021: मई सेशन की परीक्षा स्थगित, घर बैठे मॉक टेस्ट की करें प्रैक्टिस

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज