बड़ी खबर : एएमयू ने NIRF रैंकिंग पर उठाए सवाल, कहा-गलती ठीक करें एचआरडी मंत्री निशंक

बड़ी खबर : एएमयू ने NIRF रैंकिंग पर उठाए सवाल, कहा-गलती ठीक करें एचआरडी मंत्री निशंक
NIRF रैंकिंग की घोषणा हाल ही में की गई थी.

पिछले हफ्ते ही जारी की गई NIRF रैंकिंग में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को काफी नुकसान हुआ. यूनिवर्सिटी पिछले साल के 18वीं रैंक के मुकाबले इस बार 33वें पायदान पर खिसक गई.

  • Share this:
नई दिल्ली. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में नेशनल इंस्टीट्यूशंस रिसर्च फ्रेमवर्क (National Institute Ranking Framework) यानी एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 (NIRF Ranking 2020) का ऐलान किया था. इसे लेकर अब अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University) ने दावा किया है कि एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 में गलती है और इसे ठीक करने के लिए एएमयू ने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखा है.

दरअसल, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर तारिक मंसूर ने रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर गलती की पहचान करने और उसे सुधारने की अपील की है. एएमयू (AMU) का दावा है कि उसकी रैंकिंग में गिरावट एनआईआरएफ के डाटा में गड़बड़ी की वजह से हुई है. यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता के अनुसार, एएमयू में 2911 फुलटाइम स्कॉलर्स हैं, जबकि एनआईआरएफ रैंकिंग में इनकी संख्या सिर्फ 33 ही बताई गई है. इतना ही नहीं, एएमयू के प्रवक्ता ने साथ ही कहा कि एनआईआरएफ के डाटा में गड़बड़ी का सिलसिला साल 2016 से ही चला आ रहा है.

18वें से 33वें नंबर पर खिसका एएमयू
बता दें कि पिछले साल जारी हुई एनआईआरएफ रैंकिंग में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को देश की ओवरआल रैंकिंग की सूची में 18वां नंबर दिया गया था. हालांकि इस साल एएमयू को कई स्थानों का नुकसान हुआ और वह इस सूची में 33वें नंबर पर खिसक गया है.
NIRF रैंकिंग 2020


गत 11 जून को जारी की गई इस साल की एनआईआरएफ रैंकिंग में अलीगढ़ मु​स्लिम यूनिवर्सिटी को ओवरआल रैंकिंग में 33वां स्थान मिला है. वहीं एएमयू को यूनिवर्सिटी कैटेगरी में 17वां, इंजीनियरिंग कैटेगरी में 39वां, मैनेजमेंट कैटेगरी में 45वां और लॉ कैटेगरी में 13वां स्थान दिया गया है.

रिक्शा ड्राइवर के बेटे ने किया कमाल, गुजरात बोर्ड परीक्षा में हासिल की रैंक

DU Admissions 2020: पीजी एडमिशन प्रक्रिया में हुआ बदलाव, जानिए क्या है नया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज