बड़ी खबर: सरकार ने पूरी की तैयारी, इस दिन से खुलेंगे कॉलेज!

बड़ी खबर: सरकार ने पूरी की तैयारी, इस दिन से खुलेंगे कॉलेज!
कई राज्यों में कोरोना के मामलों में कमी दर्ज की जा रही है.

कोरोना वायरस की वजह से स्कूल और कॉलेज (School and Colleges) समेत देशभर के शिक्षण संस्थान पांच महीनों से बंद हैं. हालांकि अब विभिन्न राज्यों में स्कूल-कॉलेज खोलने की तैयारी की जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 7, 2020, 9:58 AM IST
  • Share this:
हैदराबाद. चीन के वुहान शहर से निकलकर दुनियाभर में भारी तबाही मचाने वाली महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) का असर भारत की शिक्षा व्यवस्था पर भी पड़ा है. कोरोना वायरस से उपजे हालात के चलते स्कूल और कॉलेज समेत देशभर के सभी शिक्षण संस्थानों को 16 मार्च को बंद कर दिया गया था. करीब पांच महीने से सभी संस्थान बंद हैं और ऑनलाइन पढ़ाई की जा रही है. हालांकि इस बीच अब आंध्र प्रदेश सरकार (Andhra Pradesh Government) ने कॉलेज खोलने को लेकर अहम फैसला किया है.

15 अक्टूबर से खुल सकते हैं कॉलेज
दरअसल, टाइम्सनाउ की रिपोर्ट के अनुसार, आंध्र प्रदेश ने 15 अक्टूबर से कॉलेज खोलने का फैसला किया है. इसे लेकर हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी की अगुआई में एक अहम बैठक हुई, जिसके बाद राज्य में 15 अक्टूबर से कॉलेज खोलने को लेकर कमर कस ली गई है. मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के अधिकारियों से इसे लेकर गाइडलाइंस बनाने को कहा है.

कई अन्य अहम फैसले
सीएम जगन मोहन रेड्डी ने कुल एनरॉलमेंट रेशियो बढ़ाकर 90 प्रतिशत तक करने के आदेश भी अधिकारियों को दिए हैं. इसके अलावा सीएम ने प्रदेशभर की यूनिवर्सिटीज में असिस्टेंट प्रोफेसर्स की नियुक्ति के लिए भी हरी झंडी दे दी है.



ये भी पढ़ें
हरियाणा बोर्ड ने 8वीं क्लास को लेकर किया बड़ा फैसला, 11 साल बाद होगा ऐसा
प्राइवेट नौकरी छोड़ की तैयारी, अंतिम प्रयास में अभिनव बने आईएएस

आनर्स डिग्री को लेकर फैसला किया गया कि तीन या चार साल का डिग्री कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स को दस महीने की एप्रेनटिसशिप करनी होगी. इसके लिए सीमए ने अधिकारियों से एप्रेनटिसशिप पूरी होने के बाद स्टूडेंट्स के लिए दस महीने के एंप्लायमेंट और स्किल डेवलपमेंट कोर्सेज के लिए सेटअप तैयार करने को कहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज