Home /News /career /

बड़ा फैसला: 5 सितंबर से खोले जाएंगे स्कूल, जानिए पूरा मास्टरप्लान

बड़ा फैसला: 5 सितंबर से खोले जाएंगे स्कूल, जानिए पूरा मास्टरप्लान

34 साल बाद देश की एजुकेशन पॉलिसी में बदलाव हुआ है.

34 साल बाद देश की एजुकेशन पॉलिसी में बदलाव हुआ है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों के बीच देश के विभिन्न राज्य स्कूल-कॉलेज (School-Colleges) समेत अन्य शिक्षण संस्थानों को दोबारा खोलने की कवायद में जुट गए हैं.

    नई दिल्ली. पूरे देश में कोरोना वायरस की महामारी (Coronavirus Pandemic in India) के चलते स्कूल-कॉलेज बंद हैं. बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है. हालांकि, ऑनलाइन शिक्षा की वजह से आ पैरेंट्स को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, वहीं बच्चों का भी स्क्रीन टाइम बढ़ने की वजह से उनके स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. इसके लिए हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने गाइड लाइन जारी करके स्क्रीन टाइम को लिमिटेड करने की दिशा में एक कदम बढ़ाया है.

    सितंबर में स्कूल खोलने की तैयारी
    तमाम राज्य सुरक्षा उपायों को स्कूलों को खोलने की कवायद में भी जुट गए हैं. इसी कड़ी में आंध्र प्रदेश सरकार (Andhra Pradesh Government) भी स्कूलों को खोलने वाली है. राज्य सरकार के फैसले के मुताबिक सरकार 5 सितंबर, 2020 को स्कूलों को खोल सकती है. हालांकि, यह फैसला अंतिम नहीं है बल्कि उस वक्त की परिस्थितयों पर निर्भर करता है. राज्य के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी द्वारा मीटिंग के बाद शिक्षा मंत्री अदिमुलापु सुरेश ने ये बात पत्रकारों को बताई. उन्होंने कहा कि सरकार 5 सितंबर से फिजिकल क्लासेज शुरू करने पर विचार कर रही है. हालांकि, उस वक्त की परिस्थितियों को देखते हुए इस पर विचार किया जाएगा.

    प्रि-प्राइमरी एजुकेशन भी शुरू कर सकती है सरकार
    साथ में उन्होंने ये भी कहा कि जब तक स्कूल नहीं खुलते हैं तब तक बच्चों को ड्राई राशन उनके घर पर पहुंचाया जाता रहेगा. बता दें कि इस साल आंध्र प्रदेश सरकार सरकारी स्कूलों में प्रि-प्राइमरी एजुकेशन यानी कि एलकेजी और यूकेजी की शुरुआत करने की योजना बना रही है. यह अगले साल से शुरू किया जाएगा.

    यूपी में भी स्कूल खोलने को लेकर चल रहा विचार
    इसी कड़ी में यूपी में भी स्कूलों को खोलने को लेकर लगातार विचार चल रहा है. पहले जुलाई महीने में ही सरकार की स्कूलों को खोलने की योजना थी लेकिन पैरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल भेजना नहीं चाहते थे. ऐसे में बच्चों की पढ़ाई के लिए स्कूलों को नहीं खोला जा सका. केंद्र सरकार भी लगातार इस बात पर विचार कर रही है कि कैसे स्कूलों को खोला जा सकता है.

    Tags: Education, Government primary schools, School

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर