बड़ी बात: फाइनल सेमेस्टर के लिए होंगे ऑनलाइन एग्जाम, यहां मिलेगी पूरी डिटेल

बड़ी बात: फाइनल सेमेस्टर के लिए होंगे ऑनलाइन एग्जाम, यहां मिलेगी पूरी डिटेल
यूजीसी की गाइडलाइंस के तहत आयोजित होंगी परीक्षाएं.

फाइनल ईयर की परीक्षाएं (Final Year Exams) इस महीने के अंत में यूजीसी (UGC) द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के तहत आयोजित कराई जाएंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 10:09 AM IST
  • Share this:
चेन्नई. ऐसे में जबकि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grant Commission) यानी यूजीसी (UGC) की गाइडलाइंस के तहत देशभर में फाइनल ईयर के एग्जाम (Final Year Exam) कराने को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया, अन्ना यूनिवर्सिटी (Anna University) ने अंतिम सेमेस्टर के एग्जाम आयोजित करने का फैसला लिया है. अन्ना यूनिवर्सिटी में 20 हजार से ज्यादा इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए इस महीने के अंत में ये परीक्षा आयोजित कराने जा रही है.

ऑनलाइन और आफलाइन दोनों परीक्षा का विकल्प
दरअसल, जानलेवा महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच अन्ना यूनिवर्सिटी (Anna University) द्वारा फाइनल सेमेस्टर की ये परीक्षा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी (UGC) की गाइडलाइंस के अनुसार आयोजित कराई जाएगी. परीक्षा ऑनलाइन माध्यम के जरिये होगी. हालांकि जिन छात्र-छात्राओं के पास डिजिटल उपकरण या इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है, उनके पास आफलाइन परीक्षा देने का विकल्प भी मौजूद रहेगा.

ऐसे होंगे एग्जाम
परीक्षा के तहत हर विवषय के लिए एक घंटे का प्रोक्टोरिंग टेस्ट लिया जाएगा, जिसमें मल्टीपल च्वाइस क्वेशचंस होंगे. परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल से नजर रखी जाएगी. इसके तहत स्टूडेंट्स की फजिकल मूवमेंट, कंप्यूटर स्क्रीन का इस्तेमाल और आडियों पर निगरानी की जा सकेगी. यूनिवर्सिटी ने परीक्षा आयोजित कराने के लिए निविदा आमंत्रित की है. माना जा रहा है कि इस पर 1.9 करोड़ रुपये खर्च होंगे.



ये भी पढ़ें
पश्चिम बंगाल राज्य संयुक्त प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 7 Aug को, काउंसलिंग ऑनलाइन
सरकारी स्कूल: किस्से और कहानियों के सहारे बच्चे बन रहे अच्छे भारतीय

अन्ना यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर एमके सुराप्पा ने कहा, हमने छात्रों का भविष्य सुरक्षित रखने के लिए ऑनलाइन एग्जाम आयोजित करने का फैसला किया है. इससे उन्हें हायर स्टडी के लिए आगे की राह मिल सकेगी. अंतिम वर्ष के एग्जाम इसलिए भी बेहद महत्वपूर्ण हो जाते हैं क्योंकि इससे डिग्री को वैधता प्राप्त होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज