अपना शहर चुनें

States

Bihar Board News: मैट्रिक के तुरंत बाद 26 फरवरी से शुरू होंगी 9वीं की परीक्षाएं, यहां देखें टाइम टेबल

बिहार में 26 फरवरी से शुरू होगी 9वीं बोर्ड की परीक्षा (फाइल फोटो)
बिहार में 26 फरवरी से शुरू होगी 9वीं बोर्ड की परीक्षा (फाइल फोटो)

Bihar Board 9th Exam: बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड इंटर और मैट्रिक परीक्षाओं की तर्ज पर पहली बार कक्षा 9वीं की परीक्षाएं भी कराने जा रहा है. 26 फरवरी से शुरू होने वाली इन परीक्षाओं का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है.

  • Share this:
पटना. बिहार के उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में मैट्रिक परीक्षा खत्म होते ही 26 फरवरी से कक्षा 9वीं की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. यह सैद्धांतिक परीक्षाएं 3 मार्च तक चलेंगी. बिहार माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बोर्ड की ओर से पहली बार इस परीक्षा का पूरा टाइम टेबल जारी कर दिया गया है. साथ ही सभी स्कूलों को प्रश्नपत्र उपलब्ध करा दिए गए हैं. 4 मार्च को सभी स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी..

बोर्ड ने सभी स्कूलों को कोविड गाइडलाइंस के मुताबिक परीक्षाएं संचालित करने के निर्देश जारी किए हैं. बता दें कि अभी राज्य के स्कूलों में मैट्रिक की परीक्षाएं चल रही है. इनके खत्म होते ही कक्षा 9वीं की परीक्षाएं कराने के लिये कहा गया है. इसे लेकर जिम्मेदार बनाई गई बिहार विद्यालय परीक्षा समिति अपनी तैयारियों में जुट गई है.

दो पालियों में होगी परीक्षा


दो पालियों में आयोजित होने वाली सैद्धांतिक परीक्षा 3 मार्च तक चलेगी, वहीं थ्योरी पेपर खत्म होते ही 4 मार्च को सभी स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित होगी.

परीक्षा कार्यक्रम एक नजर में


-26 फरवरी प्रथम पाली में विज्ञान तो दूसरी पाली में गणित की परीक्षा होगी वहीं 1 मार्च को पहली पाली में सोशल साइंस और दूसरी पाली में अंग्रेजी की परीक्षा आयोजित होगी.



-2 मार्च को पहली पाली में मातृभाषा और दूसरी पाली में द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा आयोजित होगी.

-अंतिम दिन 3 मार्च को ऐच्छिक विषय की सिर्फ परीक्षा होगी.

15 मिनट का अतिरिक्त समय


मैट्रिक और इंटर की तर्ज पर नौवीं की परीक्षा में भी प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए परीक्षार्थियों को 15 मिनट अतिरिक्त समय दिए जाएंगे जिसे पढ़ने के बाद ही परीक्षार्थी सवालों का उत्तर देंगे. राज्य में कल तक आयोजित होने वाली मैट्रिक की परीक्षा में 23 फरवरी को द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा यानि संस्कृत, अरबी, फ़ारसी और भोजपुरी की परीक्षा चल रही है. वहीं बुधवार को परीक्षा समाप्त होते ही फिर 26 फरवरी से इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन भी शुरू हो जाएगा, जो कि 8 मार्च तक चलेगा. बोर्ड ने परीक्षकों की सूची सभी केंद्र अधीक्षकों को भेज दी है और पूरी तरह से कड़ाई के साथ मूल्यांकन करने के निर्देश बोर्ड ने दिए हैं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज