AKTU final year exams: MCQ पैटर्न के साथ सितंबर के पहले हफ्ते से शुरू, पढ़ें पूरी डिटेल

AKTU final year exams: MCQ पैटर्न के साथ सितंबर के पहले हफ्ते से शुरू, पढ़ें पूरी डिटेल
ऑनलाइन प्लेटफार्मों का उपयोग करके एक्सटर्नल एग्जामिनेशन को अपॉइंट करने viva लिया जाएगा.

अंतिम वर्ष के छात्रों के 'कैरी ओवर पेपर' भी नियमित परीक्षाओं के साथ आयोजित किए जाएंगे. छात्रों के प्रवेश पत्र संस्थान द्वारा ऑनलाइन वितरित किए जाएंगे.

  • Share this:
एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी एकेटीयू ( APJ Abdul Kalam Technical University, AKTU) से मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में फाइनल ईयर B Tech, B Phama, MBA, M Tech के एग्जाम सितंबर के पहले हफ्ते से शुरू हैं. ये जानकरी वाइस चांसलर प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने दी.

मल्टीपल चॉइस के सवाल
एग्जाम्स में स्टूडेंट्स को मल्टीपल चॉइस के सवाल दिए जाएंगे. पहली बार फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की अकादमिक परफॉर्मेंस OMR शीट के माध्यम से आंकी जाएगी. यह शीघ्र मूल्यांकन सुनिश्चित करेगा ताकि परिणाम जल्द से जल्द घोषित किए जा सकें.

दो घंटे की तीन शिफ्ट्स में पेपर
कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने कहा, इस वर्ष कोई आसान प्रकार के प्रश्न परीक्षा में नहीं होंगे. उन्होंने कहा, विश्वविद्यालय सामान्य तीन घंटे के बजाय दो घंटे की तीन शिफ्ट्स में ऑफलाइन मोड (पेन और पेपर) में थ्योरी परीक्षा आयोजित करेंगे. सभी practical/project viva exam 1 से 21 अगस्त के बीच आयोजित की जानी प्रस्तावित हैं.



'कैरी ओवर पेपर' भी नियमित परीक्षाओं के साथ
अंतिम वर्ष के छात्रों के 'कैरी ओवर पेपर' भी नियमित परीक्षाओं के साथ आयोजित किए जाएंगे. छात्रों के प्रवेश पत्र संस्थान द्वारा ऑनलाइन वितरित किए जाएंगे. सभी संस्थानों के फाइनल ईयर के छात्रों के लिए थ्योरी एग्जाम के लिए सेल्फ सेंटर होंगे.

ये निर्णय सोमवार को आयोजित विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद की बैठक में लिया गया. कोई भी छात्र, जो प्रोजेक्ट वीवा के अंतिम मूल्यांकन (final assessment) में शामिल नहीं हो पाएगा, उसे अतिरिक्त प्रयास (additional attempt) करने होंगे.

जूम, गूगल मीट या अन्य मीटिंग ऐप जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्मों का उपयोग करके एक्सटर्नल एग्जामिनेशन को अपॉइंट करने viva लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-
UP BEd Entrance Exam 2020: यूपी बीएड परीक्षा के लिए कब जारी होगा एडमिट कार्ड
IAS Interview 2019: IAS इंटरव्यू शुरू, क्रैक करने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से तमाम परीक्षाओं को टालना पड़ा है और तमाम परीक्षाओं के आवेदन की तारीख को भी आगे बढ़ाना पड़ा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज