Home /News /career /

अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के लिए 4.8 लाख लड़कियों ने किया अप्लाई, बना नया रिकॉर्ड

अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के लिए 4.8 लाख लड़कियों ने किया अप्लाई, बना नया रिकॉर्ड

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

इस बार 4.8 लाख से ज्यादा लड़कियों ने आवेदन किया है जो इस योजना के लिए रिकॉर्ड संख्या है. पिछले साल के मुकाबले यह करीब ढाई गुना ज्यादा है. पिछले साल करीब दो लाख लड़कियों ने आवेदन किया था.

    अल्पसंख्यक समुदायों की स्कूली छात्राओं को दी जाने वाली छात्रवृत्ति से जुड़ी केंद्र सरकार की योजना के लिए इस बार 'रिकॉर्ड' 4.8 लाख से अधिक लड़कियों ने आवेदन किया है. ये पिछले साल की तुलना में करीब ढाई गुना ज्यादा है. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की अधीनस्थ संस्था मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन (एमएईएफ) की ओर से नौवीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा की मेधावी छात्राओं के लिए 'बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना' चलाई जाती है.

    ये भी पढ़ें- ब्रिटेन में फ्री पढ़ाई करने का मौका, यहां जानें अप्लाई करने का तरीका

    एमएईएफ के सचिव रिजवानुर रहमान के मुताबिक, इस छात्रवृत्ति योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 4.8 लाख से अधिक लड़कियों ने आवेदन किया. उन्होंने 'पीटीआई-भाषा' को बताया, 'इस बार 4.8 लाख से ज्यादा लड़कियों ने आवेदन किया है जो इस योजना के लिए रिकॉर्ड संख्या है. पिछले साल के मुकाबले यह करीब ढाई गुना ज्यादा है. पिछले साल करीब दो लाख लड़कियों ने आवेदन किया था.'

    ये भी पढ़ें-  टॉपर नहीं इस कॉलेज को जरूरत है फेल स्टूडेंट्स की, यहां होगा आपका एडमिशन!

    रहमान ने कहा, 'मंत्रालय और एमएईएफ की ओर से व्यापक पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया गया और इसी का नतीजा है कि इस बार इतनी संख्या में लड़कियों ने आवेदन किया है.' उनका कहना है कि पिछले 1.15 लाख लड़कियों को छात्रवृत्ति दी गई थी और इस बार हमारी कोशिश है कि इस संख्या में काफी बढ़ोतरी हो.

    ये भी पढ़ें- ये 5 एजुकेशन ऐप्स बचाएंगे खर्चा, घर बैठें करें SSC-UPSC की पढ़ाई

    गौरतलब है कि इस योजना के तहत आवेदन करने वाली नौवीं और 10वीं कक्षा की लड़कियों को सालाना पांच-पांच हजार रुपये और 11वीं और 12वीं कक्षा की छात्राओं को छह-छह हजार रुपये दिये जाते हैं.

    एजुकेशन से जुड़ी दूसरी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

    Tags: Mukhtar abbas naqvi, Muslim Scholar, Scholarships, Women Scholar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर