लाइव टीवी

स्कूल में जगह की कमी होने पर बस में लगाई क्‍लास, सीटें हटाकर सजी टेबल और कुर्सियां

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 1:00 PM IST
स्कूल में जगह की कमी होने पर बस में लगाई क्‍लास, सीटें हटाकर सजी टेबल और कुर्सियां
प्रशासन ने एक बस को क्लासरूम का लुक दिया है

प्रशासन ने बस की सीटें हटाकर इसमें टेबल, कुर्सियां और स्टेशनरी सजा दिए गए हैं. अब इसी बस में बैठकर बच्‍चे पढ़ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 1:00 PM IST
  • Share this:
अब इसे देश में शिक्षा का न्‍यूनतम स्‍तर कहेंगे या फिर मजबूत इच्‍छाशक्‍ति, जो नामुमिकन को भी मुमिकन करने की ठानी. ऐसी स्‍थिति नजर आई है, अरुणाचल प्रदेश में, जहां एक स्‍कूल के भवन में छात्रों के बैठने और पढ़ने के लिए जगह की कमी हो गई, तो सरकार ने एक पुरानी बस को ही क्‍लासरूम बना दिया. जी हां स्‍कूल में जगह की कमी होने पर बस में ही क्‍लासेस लगाई जा रही है. दरअसल लोहित के थौंग गांव में एक स्‍कूल है, जहां बच्‍चों के मुताबिक जगह नहीं है. ऐसे में यहां के प्रशासन ने एक बस को क्‍लासरूम की तरह डेकरोट कर दिया है. प्रशासन ने बस की सीटें हटाकर इसमें टेबल, कुर्सियां और स्टेशनरी सजा दिए गए हैं.

इस बारे में जिले के एक अधिकारी का कहना है कि 'स्कूलों में जगह की कमी बच्चों द्वारा पढ़ाई छोड़ने का एक बड़ा कारण है. अक्सर स्कूलों के भवन में जगह की कमी के कारण जूनियर्स को सीनियर्स के साथ बैठना पड़ता है. इससे सीनियर और जूनियर दोनों की पढ़ाई पर नकारात्मक असर होता है. अंततः वे स्कूल छोड़ देते हैं. इस तरह स्कूल ड्रॉपआउट की संख्या भी बढ़ती है. ऐसे में ये कदम सरहानीय है.



वहीं लोहित के डिप्टी कमिश्नर प्रिंस धवन ने इस बारे में कहा कि इस पहल से न सिर्फ जगह की कमी की समस्या हल हुई है, बल्कि बच्चों के बीच खेल-खेल में सीखने की कला भी शुरू हुई है. कमिश्नर ने बताया कि बस के बाहरी हिस्से में भारत के राजनीतिक मानचित्र, राष्ट्रीय पशु और मानव शरीर रचना के चित्र लगाए गए हैं. वहीं इसके अंदर बोर्ड, टेबल, कुर्सियां और आवश्यक स्टेशनरी की व्यवस्था की गई है. अब इसके बाद अक्सर बच्चों को कक्षाओं के बाद भी यहां वक्त बिताते देखा जाता है. वे पढ़ने के अलावा भी वक्‍त बिताते हैं.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 12:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...