स्कूलों पर आई बड़ी खबर, अगस्त या सितंबर...जानिए कब से खुलेंगे!

स्कूलों पर आई बड़ी खबर, अगस्त या सितंबर...जानिए कब से खुलेंगे!
देश भर के स्कूल पिछले चार महीने से बंद हैं.

सोशल डिस्टेंसिंग के सभी मानकों का पालन करते हुए स्कूल दोबारा खोलने की योजना पर लगातार काम किया जा रहा है. इस बीच, स्कूल दोबारा खोले जाने को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर के स्कूल और कॉलेज (School-Colleges) पिछले चार महीने से बंद हैं. कोरोना वायरस का गहरा असर देश की शिक्षा व्यवस्था पर भी पड़ा है. बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर स्कूल जल्द ही न खोलने को लेकर जगह-जगह पेरेंट्स की मुहिम भी जारी है. वहीं राज्य सरकारें सोशल डिस्टेंसिंग के सभी मानकों का पालन करते हुए स्कूल दोबारा खोलने की योजना पर लगातार काम कर रही हैं. इस बीच, स्कूल दोबारा खोले जाने को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है.

20 जुलाई तक जवाब देना होगा
दरअसल, एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से पेरेंट्स का फीडबैक लेने के लिए कहा है कि वे कब से स्कूल दोबारा खोलने (Schools Re Opening) को लेकर सहज हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human Resource Development Ministry) के स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी विभाग द्वारा भेजे गए सर्कुलर में पेरेंट्स से भी पूछा गया है कि स्कूल खोले जाने के बाद उनकी क्या उम्मीदें हैं. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा सचिवों से 20 जुलाई तक इसका जवाब देने को कहा गया है. इस मामले में पेरेंट्स के फीडबैक मिलने के बाद ही ये फैसला किए जाने की उम्मीद है कि स्कूल अगस्त, सितंबर या अक्टूबर कब से खोले जाएंगे.

केंद्र सरकार के इस सर्कुलर में निम्न बातें पूछी गईं हैं.
1. पेरेंट्स अगस्त, सितंबर या अक्टूबर में से किस महीने में स्कूल दोबारा खोले जाने को लेकर सहज हैं.


2. जब स्कूल दोबारा खोल दिए जाएंगे, तब पेरेंट्स की क्या एक्सपेक्टेशंस रहेंगी.
3. इस मामले में अन्य फीडबैक, टिप्पणी या या सुझाव भी आमंत्रित हैं.

ये भी पढ़ें :-
आने वाला है राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट, यहां लें पूरी जानकारी
UPSC Civil Service 2019: कल से शुरू हो रहा है इंटरव्यू, यहां जानें सारी डिटेल

सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती
कोरोना वायरस के चलते देश में 16 मार्च को ही स्कूल व कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए थे. हालांकि जून के अंत में केंद्र सरकार ने साफ कर दिया था कि 31 जुलाई तक स्कूल और कॉलेज बंद रखे जाएंगे. कोरोना वायरस से उपजे हालात के चलते सरकार ने स्कूलों के सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती करने का भी फैसला किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज