गुजरात सरकार की पहल, प्राइमरी स्टूडेंट्स को मिला स्कूल बैग से छुटकारा

स्टूडेंट्स को होम वर्क नहीं दिया जाता. उन्हें प्रैक्टिकल मेथड्स के जरिए सिखाया जाता है.

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 5:15 PM IST
गुजरात सरकार की पहल, प्राइमरी स्टूडेंट्स को मिला स्कूल बैग से छुटकारा
वडोदरा के प्राइमरी स्कूल के छात्र भारी बैग नहीं ले जाते.
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 5:15 PM IST
Bag Free Education: गुजरात सरकार की ओर से एक अनूठी पहल शुरू की गई है, जिसे Pragna नाम दिया गया है. इस पहल के तहत गुजरात के वडोदरा के स्कूल के प्राइमरी स्कूल के स्टूडेंट्स को स्कूल बैग से राहत देने की शुरुआत की गई है. अब वडोदरा के प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को स्कूल और घर के बीच भारी बैग ले जाना, लाना नहीं पड़ेगा. छात्रों को स्टडी किट दी गई है जो स्कूल में ही रखी जाएगी. वे उसे साथ नहीं ले जाएंगे.

जिस स्कूल में Pragna पहल की शुरुआत हुई उसके प्रिंसिपल जिगर ठाकुर हैं. प्रिंसिपल ने ही इसकी शुरुआत की. उन्होंने मीडिया को बातचीत में बताया, अब स्टूडेंट्स स्कूल खाली हाथ आते हैं. वे स्कूल आकर स्टडी किड की मदद से पढ़ाई करते हैं और फिर वापस स्टडी किड को स्कूल में जमा कर, घर खाली हाथ ही जाते हैं.



स्टूडेंट्स को होम वर्क नहीं दिया जाता. उन्हें प्रैक्टिकल मेथड्स के जरिए सिखाया जाता है. जैसे- स्टोरी टेलिंग, गाने, एक्टिंग इत्यादि. Pragna गुजरात सरकार द्वारा लॉन्च की वह पहल है, जिसके जरिए सरकार शिक्षा प्रणाली में सुधार लाना चाहती है.

प्राइमरी स्कूल के एक छात्र ने बताया कि हमें पढ़ाई के लिए नोटबुक यहीं मिलती हैं. हम यहां बहुत सारी एक्टीविटीज के जरिए सीखते हैं. हमें किताबें भी यहीं मिलती हैं, इसलिए हमें बैग नहीं लाना पड़ता.

ये भी पढ़ें-
NOIDA Metro Rail में 199 वैकेंसी, सैलरी 25 से 35 हजार तक, पढ़ें पूरी डिटेल
Loading...

SAIL recruitment 2019: स्टील ऑथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड में निकली 205 वैकेंसी
सरकारी नौकरी: Assistant Lineman के लिए 3500 वैकेंसी, pspcl.in पर करें अप्लाई
First published: July 24, 2019, 5:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...