फर्जी डिग्री से नौकरी पाने वाले दो सरकारी टीचर बर्खास्त, लौटानी होगी 14 साल की सैलरी

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 4:23 PM IST
फर्जी डिग्री से नौकरी पाने वाले दो सरकारी टीचर बर्खास्त, लौटानी होगी 14 साल की सैलरी
फर्जी मार्कशीट बनवाकर पाई थी नौकरी.

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार ने 20 साल पहले फर्जी डिग्री के इस्तेमाल से बने शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 4:23 PM IST
  • Share this:
फर्जी मार्कशीट बनवा लेना जितना आम हो चुका है, उतना ही आम फर्जी मार्कशीट के दम पर नौकरी पाना बनता जा रहा है. उत्तर प्रदेश के बलिया (Ballia) जिले में सरकारी स्कूल के दो शिक्षकों को इसलिए बर्खास्त किया गया है क्योंकि उन्होंने जाली प्रमाणपत्रों के दम पर नौकरी पाई थी. जिन दो महिला शिक्षकों को बर्खास्त किया गया उनके नाम मीना यादव और पूनम यादव हैं. इसकी जानकारी एक अधिकारी ने मंगलवार 10 सितंबर, 2019 को दी.

बेसिक शिक्षा अधिकारी सुभाष चंद्र गुप्ता ने कहा, भीकमपुर गांव के प्राथमिक विद्यालय की टीचर मीना यादव ने नौकरी पाने के लिए 10वीं और 12वीं की जाली मार्कशीट जमा की थी. सोमवार को निष्कासित कर दी गई मीना गुप्ता ने 2005 से शिक्षिका के रूप में काम कर रही थीं. उनसे नियुक्ति के दिन से वेतन की वसूली के निर्देश दिए गए हैं.

बर्खास्त की गई अन्य शिक्षिका पूनम यादव पिंडहारा गांव के प्राथमिक विद्यालय में पढ़ा रही थी. पूनम ने उनके ही नाम की किसी और महिला के शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र जमा कर 2009 में नौकरी हासिल की थी. उसने जिस शिक्षिका के प्रमाण पत्र जमा किए थे, वो आजमगढ़ के एक सरकारी स्कूल में पढ़ा रही थी. सोमवार को पूनम को भी बर्खास्त किया गया. अधिकारियों ने उनके भी नियुक्ति के बाद से भुगतान किए गए पूरे वेतन की वसूली के निर्देश दिए हैं.

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार ने 20 साल पहले फर्जी डिग्री के इस्तेमाल से बने शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया. ये जानकारी भी वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार 9 सितंबर, 2019 को दी. मूल शिक्षा अधिकारी सुभाष गुप्ता ने कहा, रेवती क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय में तैनात नारायणजी यादव की सेवाएं भी समाप्त की गई.

ये भी पढ़ें-
RRB JE Admit Card 2019: इस दिन जारी होगा एडमिट कार्ड, पढ़ें डिटेल
Govt Job Opportunity: यहां टीचर के लिए निकली बंपर वैकेंसी, जानें डिटेल
Loading...

Success Story: बिना कोचिंग पहले अटेंप्ट में कैसे क्रैक किया IAS एग्जाम, जानें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बलिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 12:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...