लाइव टीवी

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति पर छात्रों ने किया विरोध

News18Hindi
Updated: November 8, 2019, 2:48 PM IST
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति पर छात्रों ने किया विरोध
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में ये विरोध गुरुवार, 7 नवंबर 2019 से किया जा रहा है.

छात्र और रिसर्च स्कोलर्स गैर-हिंदू की नियुक्ति को रद्द करने की मांग कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2019, 2:48 PM IST
  • Share this:
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के फैकल्टी ऑफ संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान (Sanskrit Vidya Dharm Vigyan SVDV-) में एक मुस्लिम सहायक प्रोफेसर की नियुक्ति हुई, जिसके चलते वहां विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है.

विभाग के छात्रों और रिसर्च स्कोलर्स होलकर भवन के नजदीक कुलपति निवास के पास इकट्ठा होकर बैठ गए हैं. वे अपनी मांग की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए संगीत बजा रहे हैं. वे गैर-हिंदू की नियुक्ति को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. हालांकि, बीएचयू प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि ये नियुक्ति विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नियमों और बीएचयू अधिनियम के अनुसार पारदर्शी तरीके से उम्मीदवार की योग्यता के आधार पर की गई है.

प्रदर्शनकारियों ने बीएचयू के कुलपति राकेश भटनागर को लिखे पत्र में दावा कहा, वर्सिटी के संस्थापक दिवंगत पंडित मदन मोहन मालवीय ने एसवीडीवी फैकल्टी को वर्सिटी का हृदय कहा था. फैकल्टी की स्टोन प्लेट पर भी शामिल है कि ये संस्थान सांस्कृतिक, धार्मिक, ऐतिहासिक बहस और सनातन हिंदुओं की चर्चा उनकी प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष शाखाओं जैसे आर्य समाज, बौद्ध, जैन, सिख, आदि के लिए है.

बीएचयू के प्रवक्ता राजेश सिंह ने कहा, डिपार्मेंट ऑफ द फैकल्टी ऑफ SVDV में नियुक्ति साक्षात्कार के बाद ही की गई है. वर्सिटी ने यूजीसी के नियमों और बीएचयू अधिनियम के अनुसार नियुक्ति की है, जिसमें जाति और पंथ के आधार पर भेदभाव का कोई स्थान नहीं है. नियुक्ति पूरी पारदर्शिता के साथ और केवल उम्मीदवार की एलिजिबिलिटी के आधार पर की गई है. राजेश ने विरोध पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

ये भी पढ़ें-
फर्जी प्रमाण पत्र के सहारे नौकरी कर रहे 11 सरकारी शिक्षक बर्खास्त
Birthday Special: कराची के स्कूल से पढ़े हैं आडवाणी, अध्यापक की नौकरी भी की
Loading...

7th pay commission Jobs Opportunity: 10वीं पास के लिये सरकारी नौकरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 2:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...