सैलरी के मामले में भारत की ये सिटी है बेस्ट, यहां लाखों कमाते हैं लोग

सैलरी के मामले में देश का ये शहर सबसे अच्छा है. यहां पेशेवरों का औसत वेतन पैकेज 10.8 लाख रुपए सालाना है.

भाषा
Updated: April 17, 2018, 2:40 PM IST
सैलरी के मामले में भारत की ये सिटी है बेस्ट, यहां लाखों कमाते हैं लोग
सांकेतिक तस्वीर
भाषा
Updated: April 17, 2018, 2:40 PM IST
देश में सबसे अधिक वेतन देने वाले प्रमुख शहरों में कर्नाटक की राजधानी बेंगलूरू अव्वल है. यहां पेशेवरों का औसत वेतन पैकेज 10.8 लाख रुपए सालाना है. इसके साथ ही दवा और स्वास्थ्य सेवा कंपनियां अन्य क्षेत्रों के मुकाबले सबसे ज्यादा वेतन देने वाले क्षेत्र हैं. एक रिपोर्ट में यह निष्कर्ष सामने आया है.

रैंडस्टैड इंडिया के शोध एवं विश्लेषण विभाग रैंडस्टैड इनसाइट्स के अनुसार, बेंगलुरु में सभी स्तरों और कार्यों पर पेशेवरों का वार्षिक वेतन पैकेज औसतन 10.8 लाख रुपए है.

इस सूची में बेंगलुरु के बाद पुणे (10.3 लाख रुपए) का स्थान है और इसके बाद एनसीआर और मुंबई का नंबर आता है. यहां पेशेवरों को औसतन क्रमश : 9.9 लाख और 9.2 लाख रुपए सालाना का पैकेज दिया जाता है. इसके बाद चेन्नई (8 लाख), हैदराबाद (7.9 लाख) और कोलकाता (7.2 लाख रुपए) है.

जहां तक बेहतर वेतन पैकेज देने वाले औद्योगिक क्षेत्रों की बात है इस मामले में दवा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र सबसे आगे है. इस क्षेत्र में सभी स्तरों और कामकाजी क्षेत्र में औसतन 9.6 लाख रुपए का वेतन पैकेज दिया जाता है.

देश में जी एसटी व्यवस्था लागू होने के बाद इससे जुड़े कार्यान्वयन और अनुपालन विशेषज्ञों की मांग में तेजी आई है. इस क्षेत्र के पेशेवरों का औसत वेतन 9.4 लाख रुपए सालाना तक पहुंच गया है. यह दूसरा सबसे अधिक वेतन देने वाला क्षेत्र है.

ये भी पढ़ें-
ल्दी कीजिए सरकार देने जा रही है इन सेक्टर्स में हजारों नौकरियां, शानदार है सैलरी
Loading...

MBA करने वालों के लिए पसंदीदा बनी ये सिटी, UP से सबसे ज्यादा लोग करते हैं अप्लाई
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->