बैंगलोर यूनिवर्सिटी ने जारी की UG/PG कोर्स के लिए डेटशीट, करें चेक

बैंगलोर यूनिवर्सिटी ने जारी की UG/PG कोर्स के लिए डेटशीट, करें चेक
bangaloreuniversity.ac.in पर सभी पाठ्यक्रमों के लिए टाइमटेबल देखें.

विश्वविद्यालय ने परीक्षा केंद्र बनाए जाने वाले मान्यता प्राप्त कॉलेजों को परीक्षा के दौरान सुरक्षा सावधानियों के रूप में पीपीई किट, फेस शील्ड, सैनिटाइज़र और हैंड वॉश के साथ तैयार होने का निर्देश दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 7, 2020, 2:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बैंगलोर विश्वविद्यालय ने विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर (undergraduate and postgraduate) पाठ्यक्रमों के लिए अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 2020 (final year exams 2020) की डेट शीट जारी की है. यूजी / पीजी दोनों पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा सितंबर में शुरू होगी और अक्टूबर में समाप्त होगी. विश्वविद्यालय ने बैंगलोर विश्वविद्यालय की आधिकारिक साइट bangaloreuniversity.ac.in पर सभी पाठ्यक्रमों के लिए टाइमटेबल जारी किया है.

इन कोर्स के लिए जारी हुई डेटशीट
डेटशीट PG Arts, Commerce, Education, साइंस कोर्स के साथ MCA, B.Sc, B.Ed, B.E/ B.Tech, और B.Arch प्रोग्राम्स के लिए भी जारी की गई है.

परीक्षा बिना छात्रों को प्रमोट नहीं कर सकते
परीक्षा आयोजित करने का फैसला सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद लिया गया. जिसमें कहा गया है, विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा के अन्य संस्थानों को अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित करनी होगी. वे आंतरिक मूल्यांकन या अन्य मानदंडों के आधार पर छात्रों को प्रमोट नहीं कर सकते.



पीपीई किट, फेस शील्ड, सैनिटाइज़र और हैंड वॉश के साथ तैयार
विश्वविद्यालय ने परीक्षा केंद्र बनाए जाने वाले मान्यता प्राप्त कॉलेजों को परीक्षा के दौरान सुरक्षा सावधानियों के रूप में पीपीई किट, फेस शील्ड, सैनिटाइज़र और हैंड वॉश के साथ तैयार होने का निर्देश दिया है.

विशेष परीक्षा आयोजित करने का निर्णय 
विश्वविद्यालय ने सितंबर में निर्धारित नियमित परीक्षाओं को छोड़ देने वाले छात्रों के लिए भी विशेष परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है. इस निर्णय के साथ, विभिन्न पाठ्यक्रमों वाले अंतरराष्ट्रीय छात्र जो महामारी के कारण घर चले गए थे और अंतिम परीक्षा देने के लिए वापस आने में असमर्थ रहे, वे विशेष परीक्षाएं दे सकते हैं.

विदेश से हैं 700 छात्र 
Deccan Herald की रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 700 छात्र श्री लंका, नेपाल और मध्य पूर्व के देशों से हैं जो महामारी के कारण घर चले गए. बीयू के कुलपति प्रो केआर वेणुगोपाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि दिसंबर में एक और परीक्षा आयोजित करने के बारे में फैसला होगा.

ये भी पढ़ें-
JEE के बाद 13 सितंबर को NEET के लिए NTA सैनिटाइजर्स, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ तैयार
UP B.Ed Result 2020 रिजल्ट जारी, पंकज कुमार ने किया टॉप देखें टॉप 10 की लिस्ट

छात्रों को लेटर जारी करने की प्रक्रिया
इसके अलावा, विश्वविद्यालय भी अपने कॉलेजों के माध्यम से छात्रों को लेटर जारी करने की प्रक्रिया में है ताकि उनका वीजा बढ़ाया जा सके.  अब तक इलाहाबाद, मुंबई, लखनऊ, बीएचयू सहित कई विश्वविद्यालयों ने अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. जहां कुछ विश्वविद्यालयों ने ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प चुना है, वहीं कुछ ओपन बुक मेथड के साथ जा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज