Career Guidance: प्राइवेट कॉलेजों में दाखिले से पहले इन बातों को करें चेक

किसी भी प्राइवेट यूनिवर्सिटी, कॉलेज में अप्लाई करने से पहलेउनकी मान्यता जरूर चेक करें.

Career Guidance: एक्सपर्ट्स (Experts) की सलाह है कि स्टूडेंट्स किसी भी प्राइवेट यूनिवर्सिटी (University), कॉलेज या उनके कोर्स में अप्लाई करने से पहले यूजीसी (UGC) की वेबसाइट पर जाकर उनकी मान्यता (Recognisation) जरूर चेक करें.

  • Share this:
    नई दिल्ली. Career Guidance:  बहुत से स्टूडेंट्स (Students) के 12वीं क्लास के रिजल्ट (Results) जारी हो चुके हैं और अब वे अपने करियर (Career) के लिहाज से आगे की तैयारियों में जुट गए हैं. बहुत से स्टूडेंट्स अब प्राइवेट कॉलेजों (Private Colleges) के कोर्सेज (Courses) में एडमिशन (Admission) के लिए भी अप्लाई (Apply) करेंगे. ऐसे में एक्सपर्ट्स (Experts) की सलाह है कि स्टूडेंट्स किसी भी प्राइवेट यूनिवर्सिटी (University), कॉलेज या उनके कोर्स में अप्लाई करने से पहले यूजीसी (UGC) की वेबसाइट पर जाकर उनकी मान्यता (Recognisation) जरूर चेक करें. इससे आप किसी जॉब के लिए अप्लाई करते समय सुरक्षित (Safe) रहेंगे.

    जल्दबाजी न करें:
    एक्सपर्ट्स का कहना है कि 12वीं के बाद फ्यूचर में आगे बढ़ते समय स्टूडेंट्स काफी एक्साइटेड होते हैं. ऐसे में कई बार वे कुछ गलतियां कर बैठते हैं. खासतौर पर कॉलेज और कोर्सेज के चयन करते हुए. इसलिए स्टूडेंट्स को ये एक जरुरी सलाह है कि जब वे प्राइवेट यूनिवर्सिटी, कॉलेज और उनके कोर्सेज में एडमिशन के लिए जाएं तो उससे पहले UGC की वेबसाइट पर जाकर उनकी मान्यता जरूर चेक कर लें. इसका कारण ये है कि कई प्राइवेट यूनिवर्सिटी और कॉलेज एक ही कैंपस में एक ही कोर्स के दो से तीन कोर्स चलाते है. लेकिन उनके पास मान्यता एक ही कोर्स की रहती है.

    जॉब के समय हो सकती है परेशानी:
    एडमिशन एक्सपर्ट डॉ. जीएस टुटेजा का कहना है कि के बार स्टूडेंट्स बड़ी प्राइवेट यूनिवर्सिटी या कॉलेज में एडमिशन तो ले लेते हैं लेकिन उसके कोर्सेज की मान्यता चेक नहीं करते. कई प्राइवेट यूनिवर्सिटी अपने कैंपस में एक ही कोर्स के 2 से 3 वैरिएंट चलती हैं. इसमें एक कोर्स UGC से मान्यता प्राप्त होता है और अन्य कोर्स उस यूनिवर्सिटी या कॉलेज के आधार पर चलते हैं. अगर आपका कॉलेज या कोर्स UGC से मान्यता प्राप्त नहीं है तो आपको जॉब के समय दिक्कत हो सकती है. इसका प्रमुख कारण है कि आजकल सभी कंपनियों का एचआर विभाग आपके डाक्यूमेंट्स को UGC की वेबसाइट के जरिये चेक करता है. इसलिए कॉलेज और कोर्स चुनते समय सावधानी जरूर बरतें.

    ये भी पढ़ें-
    HSSC Staff Nurse Admit Card: HSSC स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी
    जेईई मेन 2021 का तीसरा सेशन कल से 4 दिन तक, 8 शिफ्टों में होगी परीक्षा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.