पश्‍चिम बंगाल: 10वीं के टेस्‍ट में बच्‍चों से पूछा ‘जय श्री राम’ के नारे का ‘दुष्‍प्रभाव’

पश्चिम बंगाल (West Bengal )के सरकारी स्कूल में दसवीं के टेस्‍ट में पूछा गया ‘जय श्री राम’ का नारा किस तरह समाज पर दुष्‍प्रभाव डालता है. इस सवाल पर बीजेपी के नेताओं ने सख्त नाराजगी जताई है.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 5:07 PM IST
पश्‍चिम बंगाल: 10वीं के टेस्‍ट में बच्‍चों से पूछा ‘जय श्री राम’ के नारे का ‘दुष्‍प्रभाव’
बच्‍चों को ‘जय श्री राम’ नारे का दुष्‍प्रभाव पढ़ा रही है ये सरकार
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 5:07 PM IST
पश्‍चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल  (West Bengal )के सरकारी स्कूल में दसवीं के टेस्‍ट में पूछे गए दो सवालों पर बवाल हो गया हैं. इन सवालों ने राजनैतिक मोड़ ले लिया है और भाजपा ( BJP)  के नेता इन प्रश्‍नों  की आलोचना कर रहे हैं. वहीं अगर प्रश्‍नों की बात करें तो इनमें पहला सवाल है, ‘जय श्री राम’ का नारा किस तरह समाज पर दुष्‍प्रभाव डालता है. वहीं बिना जाहिर किए दूसरा सवाल नोटबंदी से जुड़ा था, जिसमें पूछा गया कि इससे भ्रष्‍टााचार पर लगाम कैसे लगेगी. ये दोनों सवाल कोलकाता से 55 किमी हुगली जिले के अकना यूनियन हाई स्कूल का है, जहां ये सवाल बंगाली पेपर में पूछे गए हैं.

5 अगस्‍त को आयोजित दसवीं के टेस्‍ट में बच्‍चों से ये दो सवाल पूछे गए थे, जिसमें बच्‍चों से इन दोनों टॉपिक्‍स पर अखबार के लिए एक रिपोर्ट लिखने को कहा गया था. ये मामला प्रकाश में आने के बाद भाजपा नेताओं में नाराजगी देखने को मिल रही है.

भाजपा नेता ने जताई नाराजगी

इस बाबत भाजपा ( BJP)  के हुगली जिला संगठनात्मक इकाई के अध्यक्ष सुबीर नाग ने कहा, वे हम पर शिक्षा के भगवाकरण का आरोप लगाते हैं, लेकिन अब राज्य के लोगों को देखना चाहिए कि वे क्या कर रहे हैं. शिक्षक सत्ता पक्ष के गुलाम बन गए हैं. मेरे पास तो इसकी निंदा करने के लिए पर्याप्त शब्द नहीं हैं.

रद्द किए दोनों सवाल

वहीं इस बारे में News 18 से बात करते हुए स्‍कूल के हेडमास्‍टर रोहित पाइन ने बताया कि इस मामले पर लोगों के एक वर्ग द्वारा आपत्ति जताई गई थी, इसलिए हमने इन दोनों सवालों को रद्द करने का फैसला किया है. अगर किसी ने इसका जवाब देने का प्रयास किया, तो छात्र को पूरे अंक दिए जाएंगे. वहीं ये सवाल पूछने वाले सुभाष घोष ने इन सवालों पर माफी मांगी है.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 4:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...