HPBOSE 12th Result 2020: भावना ने लंबी बीमारी से लड़कर रचा इतिहास, कुछ महीने पहले हुई थी सर्जरी

बीमारी से लड़ते हुए शिमला की भावना ने हिमाचल बोर्ड 12वीं की परीक्षा में अच्छे अंक हासिल किए हैं.
बीमारी से लड़ते हुए शिमला की भावना ने हिमाचल बोर्ड 12वीं की परीक्षा में अच्छे अंक हासिल किए हैं.

  • Share this:
Himachal Board 12th Result 2020: हिमाचल बोर्ड ने आज 12वीं कक्षा का रिजल्ट (Himachal Board Result 2020) जारी कर दिया. कुल रिजल्ट 76.07 रहा. कुल्लू के प्रकाश कुमार ने इस परीक्षा में टॉप किया. उन्हें इस परीक्षा में 99.2 फीसदी अंक मिला. वे साइंस स्ट्रीम से थे. इसी तरह आर्ट्स स्ट्रीम की टॉप श्रुति गुप्ता और कॉमर्स स्ट्रीम की टॉपर मेघा गुप्ता रहीं.

हिमाचल बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-


 



बीमारी से लड़कर हासिल की रैंक
लेकिन आर्ट्स की ही टॉप-टेन लिस्ट में एक ऐसा नाम भी है जिसने भयंकर तरीके से बीमारी से लड़ते हुए भी अपने लगन और मेहनत के दम पर वरीयता सूची में स्थान बनाया. हम बात कर रहे हैं शिमला की भावना वर्मा की जिनकी मेहनत रंग लाई और उन्होंने बीमारी से लड़ते हुए हिमाचल बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में 96.5 फीसदी अंक हासिल किया.

लंबे समय से थी बीमार
दरअसल, भावना लंग्स के इंफेक्शन से पीड़ित थीं जिसके चलते फेफड़ों में एयर बॉल बन गया था. इसकी के चलते गत दिसंबर में उनकी सर्जरी हुई थी. ऐसे में उनके लिए पढ़ाई कर पाना काफी मुश्किल था क्योंकि स्वास्थ्य कारणों से लंबे समय तक बैठ पाना और पढ़ पाना काफी मुश्किल होता था. लेकिन भावना ने हिम्मत नहीं हारी और फरवरी से पढ़ाई शुरू कर दी. इन स्थितियों में भी वह 7 से 8 घंटे की रोजाना पढ़ाई करती थीं.

ड्रॉप करनी पड़ी थी परीक्षा
भावना साल 2016 से ही इस बीमारी से पीड़ित थीं. इसी की वजह से उन्हें एक साल ड्रॉप भी करना पड़ा. लेकिन दोबारा अपनी लगन और इच्छा शक्ति के दम पर भावना ने 96.5 फीसदी अंकों के साथ परीक्षा पास की. वे इंग्लिश की लेक्चरर बनना चाहती हैं. माता-पिता को उन पर नाज़ है. बता दें कि इस दौरान उनके स्कूल की प्रिंसिपल भी उनसे मिलने घर आती थीं.

95 हजार छात्र-छात्राओं ने लिया था भाग
बता दें कि बोर्ड अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी ने गुरुवार को नतीजों की घोषणा की. इस बार हिमाचल प्रदेश बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में 95 ​हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. पिछले हफ्ते ही मणिपुर और जम्मू-कश्मीर में भी बोर्ड रिजल्ट का ऐलान किया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज