JEE Advance 2020 Exam Dates: शिक्षा मंत्री निशंक का बड़ा ऐलान, 23 अगस्त को होगी JEE Advance परीक्षा

JEE Advance 2020 Exam Dates: शिक्षा मंत्री निशंक का बड़ा ऐलान, 23 अगस्त को होगी JEE Advance परीक्षा
एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवॉन्स परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है.

JEE Advance 2020 Exam Dates : एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल ने कहा कि JEE Advance Exam 23 अगस्त को करवाया जाएगा. बता दें कि इससे पहले सोशल मीडिया पर लाइव के जरिए केंद्रीय मंत्री ने जेईई मेन और नीट की परीक्षा तिथियों की घोषणा की थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. तमाम कयासों के बीच मानव संसाधन विकास मंत्री (Human Development Resource Minister) ने जेईई एडवॉन्स (JEE Advance) की परीक्षा तिथि घोषित कर दी है. एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल ने कहा कि JEE Advance Exam 23 अगस्त, 2020 को करवाया जाएगा. बता दें कि इससे पहले सोशल मीडिया पर लाइव के जरिए केंद्रीय मंत्री ने जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) की परीक्षा तिथियों की घोषणा की थी.






जेईई मेन की परीक्षा का आयोजन 18 से 23 जुलाई के बीच होगा, जबकि नीट परीक्षा 26 जुलाई को होगी. तिथियां घोषित किए जाने से अब छात्रों में परीक्षाओं को लेकर संशय दूर हो गया है और छात्र अपनी तैयारी ठीक ढंग से कर सकेंगे. बता दें कि देश में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण नीट और जेईई की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं लेकिन अब धीरे-धीरे इन परीक्षाओं की तिथियां घोषित की जा रही हैं.




परीक्षाओं की तिथि घोषित करने के साथ ही छात्रों को इन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक और सुविधा दी गई है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब छात्रों को प्रवेश परीक्षाएं देने के लिए दूसरे शहरों में नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि कैंडिडेट्स को अपनी सुविधा के मुताबिक सेंटर चुनने का ऑप्शन उपलब्ध कराया गया था. जेईई की मुख्य प्रवेश परीक्षा समेत विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा में यह सुविधा प्रदान की जाएगी.

इससे पहले मंगलवार को लाइव सेशन में पोखरियाल ने कहा था कि छात्र परेशान न हों और जो समय मिला है, उसमें अच्छे से तैयारी करें. गौरतलब है कि देशभर में इस साल 16 लाख छात्र नीट परीक्षा देने के लिए रजिस्टर्ड हैं, जबकि जेईई-मेन्स के लिए 9 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

यूजीसी नेट परीक्षा के बारे में एचआरडी मंत्री कह चुके हैं कि जून के बाद कई परीक्षाओं का कार्यक्रम बन सकता है. यह पूछे जाने पर कि कॉलेज कब खुलेंगे और स्नातक परीक्षाएं कब आयोजित की जाएंगी, इस पर मंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा का अकादमिक कैलेंडर जारी किया गया है और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी. अगस्त से नया सत्र शुरू कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें :-

Rajasthan Board : दसवीं के बाकी बचे विषयों की परीक्षा पर संकट गहराया
दिल्ली: सरकारी स्कूलों के लिए गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा, इस महीने खुलेंगे
Goa Board Class 10th exams : 21 मई से हो सकेंगी गोवा बोर्ड की दसवीं की परीक्षा
लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन होगी 25 फीसदी पढ़ाई!

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading