बड़ी खबरः इस राज्य में हो रही स्कूल खोलने की तैयारी, सरकार ने बनाई गाइडलाइन्स

बड़ी खबरः इस राज्य में हो रही स्कूल खोलने की तैयारी, सरकार ने बनाई गाइडलाइन्स
सरकार स्कूल खोलने की तैयारी में है.

राज्य सरकार ने स्कूलों को खोलने के लिए गाइडलाइन्स बना ली हैं. स्कूल, कॉलेज औऱ दूसरे शैक्षणिक संस्थान देश में मार्च से ही बंद हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 5, 2020, 4:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूरे देश में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) के कारण स्कूल कॉलेज पिछले चार महीनों से बंद हैं. कई राज्य स्कूलों को खोलने के लिए योजना बना रहे हैं. केंद्र सरकार भी इस दिशा में काम कर रहा है ताकि जल्द से जल्द स्कूल-कॉलेज को खोला जा सके और बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो.

राज्य सरकार ने बनाई गाइडलाइन
इसी कड़ी में असम सरकार ने स्कूलों को खोलने के लिए गाइडलाइन्स बना ली हैं. स्कूल, कॉलेज औऱ दूसरे शैक्षणिक संस्थान असम में व देश के दूसरे भागों में मार्च से ही बंद हैं. अगर संभव हो सका तो असम सरकार 1 सितंबर से सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में खोलेगी. असम हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के ज्वाइंट सेक्रेटरी एन लस्कर ने इसके लिए मंगलवार को गाइडलाइन्स जारी कीं जिसे राज्य के सर्व शिक्षा अभियान वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है ताकि लोग इसे देख कर अपनी राय दे सकें.

अनिवार्य नहीं होगा कक्षाएं करना
गाइडलाइन्स में कहा गया है कि ये कक्षाएं आवश्यक नहीं होंगी और जो छात्र कक्षाएं लेना चाहते हैं उन्हें मास्क पहनना होगा और कम से कम 8 फीट की सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन करनी होगी.



टीचर्स का होगा कोविड-19 टेस्ट
इसके अलावा टीचर्स और एजुकेशन डिपार्टमेंट के स्टाफ का कोविड-19 टेस्ट करवाया जाएगा. सेंटर्स के सैनिटाइजेशन 23 अगस्त से 30 अगस्त के बीच किया जाएगा. इसके बाद हर 15 दिन पर यह प्रक्रिया दोहराई जाएगी.

पहली से चौथी कक्षा के छात्रों को नहीं आना होगा स्कूल
हालांकि, इन सबके बावजूद छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा दी जाती रहेगी. गाइडलाइन्स के मुताबिक पहली से चौथी कक्षा के छात्रों को स्कूल आने की जरूरत नहीं होगी लेकिन उनके पैरेंट्स मिड-डे-मील के लिए राशन कलेक्ट करते वक्त वे छात्रों के असाइनमेंटे के की हार्ड कॉपीज़ कलेक्ट कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज