लाइव टीवी

बड़ी खबर: महाराष्ट्र में इन 7000 श‍िक्षकों की जा सकती है नौकरी, पढ़ें पूरी ड‍िटेल

News18Hindi
Updated: February 10, 2020, 5:07 PM IST
बड़ी खबर: महाराष्ट्र में इन 7000 श‍िक्षकों की जा सकती है नौकरी, पढ़ें पूरी ड‍िटेल
ज‍िन श‍िक्षकों ने टीईटी परीक्षा पास नहीं की है, उनकी नौकरी पर खतरा है.

पहली से आठवीं कक्षा तक के ज‍िन श‍िक्षकों ने श‍िक्षक पात्रता परीक्षा (TET) पास नहीं की है, उनकी नौकरी जा सकती है. बांबे हाई कोर्ट ने एक फैसले में सभी शिक्षकों के लिए टीईटी परीक्षा पास करने की अन‍िवार्यता का समर्थन क‍िया और कहा क‍ि राज्‍य सरकार को इस फैसले के साथ चलना चाह‍िए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2020, 5:07 PM IST
  • Share this:
नई द‍िल्‍ली. प्राथम‍िक स्‍कूलों में काम कर रहे श‍िक्षकोंं के ल‍िए यह बड़ी खबर है. महाराष्ट्र के प्राथम‍िक स्‍कूलों में काम कर रहे लगभग 7000 श‍िक्षकोंं की नौकरी खतरे में है. यह फरमान बांबे हाई कोर्ट ने जारी क‍िया है. वास्‍तव में यह फरमान, उन श‍िक्षकों के ल‍िए जारी क‍िया गया है, जो श‍िक्षक पात्रता परीक्षा (TET) पास नहीं कर सके हैं. राज्‍य में ऐसे करीब 7000 या इससे ज्‍यादा श‍िक्षक हैं.

बांबे हाई कोर्ट ने एक फैसले में पहली से आठवीं कक्षा तक के सभी शिक्षकों के लिए टीईटी परीक्षा पास करने की अन‍िवार्यता का समर्थन क‍िया और कहा क‍ि राज्‍य सरकार को इस फैसले के साथ चलना चाह‍िए.  दरअसल, डायरेक्‍टर ऑफ एजुकेशन के नि‍यम के अनुसार जो प्रथमिक शिक्षक 30 मार्च 2019 तक टीईटी परीक्षा पास नहीं कर पाए हैं, उन्हें नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा. इसे लेकर राज्‍य के व‍िभ‍िन्‍न श‍िक्षकों ने याच‍िका दायर की थी, ज‍िस पर बांबे हाई कोर्ट ने हस्‍तक्षेप करने से मना करते हुए कहा क‍ि राज्‍य सरकार को अपने फैसले के साथ चलना चाह‍िए.

हाई कोर्ट ने अपने फैसले में कहा क‍ि श‍िक्षा की गुणवत्‍ता में सुधार के ल‍िए इस तरह की नीत‍ियोंं का होना अन‍िवार्य है. श‍िक्षक पदों पर योग्‍य उम्‍मीदवारों का चयन ही होना चाह‍िए, ताक‍ि श‍िक्षा के स्‍तर में सुधार हो सके. उन्‍हीं उम्‍मीदवारों से गुणवत्‍तापूर्ण श‍िक्षण की उम्‍मीद की जा सकती है, ज‍िन्‍होंने अन‍िवार्य टेस्‍ट पास क‍िए हैं.

यह भी पढ़ें:-

Police Constable Recruitment 2020: 5000 कांस्‍टेबल पदों पर आवेदन की लास्‍ट डेट
CBSE Board Exam 2020: सीबीएसई यहां दे रहा है छात्रों के हर सवाल का जवाब
Assam 10th Exam 2020: परीक्षा आज से शुरू, 3 लाख से ज्‍यादा छात्र हुए शाम‍िलAir India Jobs: ये खूब‍ियां हैं, तो एयर इंड‍िया के इन पदों पर करें आवेदन
BSEB Bihar Board: 26 फरवरी से शुरू होगा ब‍िहार बोर्ड 12वीं की कॉपियों का मूल्य

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 3:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर