Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर: चार राज्यों में बढ़ीं एमबीबीएस की सीटें, पढ़ें डिटेल

    ये सीटें 
पश्चिम बंगाल, राजस्थान, तमिलनाडु और जम्मू-कश्मीर में बढ़ाई गई हैं.
    ये सीटें पश्चिम बंगाल, राजस्थान, तमिलनाडु और जम्मू-कश्मीर में बढ़ाई गई हैं.

    नीट 2020 के रिजल्ट के बाद कई राज्यों में सीटें बढ़ी हैं, यहां पढ़ें पूरी डिटेल.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 29, 2020, 2:43 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. नीट(NEET) का रिजल्ट आने के बाद कई राज्यों में एमबीबीएस की सीटें बढ़ाई गईं हैं. इससे मेडिकल स्टूडेंट्स को एडमिशन में सहूलियत मिलेगी और राज्यों में डॉक्टर्स की संख्या में भी इजाफा होगा. आइए एक नजर डालते हैं उन राज्यों पर, जहां एमबीबीएस की सीटें बढ़ीं हैं-

    पश्चिम बंगाल
    पश्चिम बंगाल में दो मेडिकल कॉलेजों में 250 सीटों के साथ एमबीबीएस पाठ्यक्रम की सीटों की संख्या बढ़ाकर 4,000 कर दी गई है. यह घोषणा राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने की. मंत्री ने ट्विटर पर लिखा, “मुझे यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि हमारे पास बंगाल के मेडिकल छात्रों के लिए 4,000 एमबीबीएस सीटें हैं, जिसमें पुरुलिया सरकार एमसीएच में 100 एमबीबीएस सीटों के साथ प्रथम एमबीबीएस बैच की शुरुआत और गौरी देवी मेडिकल कॉलेज में 150 एमबीबीएस सीटें शामिल हैं. "

    जम्मू-कश्मीर
    जम्मू-कश्मीर के सरकारी मेडिकल कॉलेजों (जीएमसी) में एमबीबीएस कोर्स की सीटों की संख्या साल 2018-19 की 500 सीटों से बढ़ा कर वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2020-2021 के लिए 1100 कर दी गई है. इसके लिए स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की तरफ से अनुमति पत्र भी प्राप्त हो चुका है. इसके तहत इस शैक्षणिक सत्र के लिए जीएमसी डोडा में एमबीबीएस के 100 छात्रों को प्रवेश दिए जाने की अनुमति दी गई है. साथ ही अनंतनाग और बारामुला जीएमसी को भी अपने दूसरे बैच के लिए 100 छात्रों को दाखिला दिए जाने की अनुमति दी गई है. इस अनुमति के बाद अधिक संख्या में डॉक्टर तैयार और उपलब्ध होंगे, जिससे जम्मू-कश्मीर के स्वास्थ्य ढांचे को और मजबूती मिल सकेगी.



    तमिलनाडु
    तमिलनाडु में अभी 3,400 एमबीबीएस सीटें हैं और भविष्य में इसमें 1,650 सीटें जोड़ेंगे. ये जानकारी वहां के मुख्यमंत्री एडप्पडी के पलानीस्वामी ने दी.

    ये भी पढ़ें-
    राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती 2020: राजस्थान में योग और नेचुरोपैथी अधिकारी की वैकेंसी
    IBPS SO 2021: बैंकों में निकली स्पेशलिस्ट ऑफिसर की भर्ती, जान लें लास्ट डेट

    राजस्थान
    राजस्थान में MBBS की 230 सीटें बढ़ गईं हैं. यहां पर सीकर में नए राजकीय मेडिकल कॉलेज को मंजूरी और तीन मेडिकल कॉलेजों में सीटें बढ़ाने की अनुमति मिल गई है, जिससे यह संभव हो पाया है. राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग ने सीकर के श्रीकल्याण राजकीय मेडिकल कॉलेज को सत्र 2020-21 में शुरू करने तथा उदयपुर, अजमेर में भी एमबीबीएस की 50-50, बाड़मेर में 30 सीटें बढ़ाने की अनुमति दे दी है, जिसके बाद अब राज्य में एमबीबीएस की कुल 230 सीटें बढ़ गईं हैं.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज