बड़ी खबर: प्राइमरी कक्षाओं के ल‍िए NCERT ने जारी क‍िया कैलेंडर, यहां चेक करें

बड़ी खबर: प्राइमरी कक्षाओं के ल‍िए NCERT ने जारी क‍िया कैलेंडर, यहां चेक करें
दूसरा एकेडम‍िक कैलेंडर जारी क‍िया गया.

NCERT ने ncert.nic.in पर पहली से पांचवीं कक्षा के छात्रों के लिए एक और वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर, AAC जारी किया है.

  • Share this:
नई द‍िल्‍ली:  राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद, NCERT ने आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर प्राथमिक कक्षाओं के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है. इस बार एनसीईआरटी ने प्राथमिक छात्रों के लिए आठ सप्ताह के कार्यक्रम के साथ एक वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है.

चार सप्ताह के वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर, AAC को मानव संसाधन और विकास मंत्री, MHRD द्वारा पहले ही जारी कर दिया गया था और NCERT वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया था. यह पहले से ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया जा रहा है. यह अगले आठ हफ्तों के लिए प्राथमिक स्टेज वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर का दूसरा भाग है.

इस डायरेक्‍ट ल‍िंक पर क्‍ल‍िक पर क्‍ल‍िक कर देखें कैलेंडर 



कैलेंडर में मानव संसाधन विकास मंत्री का एक संदेश भी है जो कहता है कि इसका अनुसरण करने से छात्र अपने घरों में स्कूल की शिक्षा तब तक प्राप्त कर सकेंगे, जब तक स्कूल फिर से खुल न जाएं. कैलेंडर का निर्माण सभी तकनीकी और सोशल मीडिया टूल्स को ध्यान में रखते हुए किया गया है. शिक्षक टेलीफोनिक वार्तालाप, ईमेल, एसएमएस आदि के माध्यम से छात्रों और उनके माता-पिता का मार्गदर्शन करने में सक्षम होंगे.
ये भी पढ़ें:-
DRDO Scholarship 2020 Alert: इंजीनियरिंग छात्राओं के लिए 42 लाख की स्कॉलरशिप

IIT Alumni Council ने बैन किए चाइनीज सॉफ्टवेयर, पढ़ें पूरी ख़बर

कैलेंडर में पहली से 5वीं कक्षा तक के लिए कार्यक्रम के सप्ताहवार विवरण हैं. इसके प्रमुख विषयों में गणित, हिंदी भाषा, अंग्रेजी भाषा और उर्दू भाषा शामिल हैं. सिलेबस की एक विस्तृत सूची एनसीआरईटी और सीबीएसई बोर्ड द्वारा निर्धारित कैलेंडर में सूचीबद्ध विभिन्न विषयों को कवर करने के एक साप्ताहिक निर्देश के साथ प्रदान की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज