बड़ी खबर : इस राज्य ने तीसरी बार टाली 12वीं बोर्ड परीक्षा, जारी किया नया शिड्यूल

बड़ी खबर : इस राज्य ने तीसरी बार टाली 12वीं बोर्ड परीक्षा, जारी किया नया शिड्यूल
घर बैठे परीक्षा दे सकते हैं छात्र

Board Exam Results: पांचवे फेज़ का लॉकडाउन शुरू होने के साथ ही सरकार अब लगातार इस बात पर भी विचार कर रही है कि किसी तरह से स्कूल-कॉलेज खोले जाए. साथ ही तमाम राज्य बोर्ड परीक्षाएं भी करवाने की तैयारी में जुट गए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. पूरे देश में जारी कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) की वजह से तमाम राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं (Board Exams) बीच में ही रोकनी पड़ी थीं. 24 मार्च से लागू लॉकडाउन के चलते स्कलू-कॉलेज भी बंद हैं. लेकिन पांचवे फेज़ का लॉकडाउन शुरू होने के साथ ही सरकार अब लगातार इस बात पर भी विचार कर रही है कि किसी तरह से स्कूल-कॉलेज खोले जाए. साथ ही तमाम राज्य बोर्ड परीक्षाएं भी करवाने की तैयारी में जुट गए हैं.

कई राज्यों ने घोषित की है बोर्ड परीक्षा की तारीख
इसी कड़ी में मध्य प्रदेश बोर्ड ने 9 जून से बोर्ड परीक्षा शुरू कर दी है और सीबीएसई 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच परीक्षाएं करवाने वाली है. कुछ राज्यों ने भी स्कूलों को खोलने की घोषणा की थी. लेकिन स्थिति को नॉर्मल न देखते हुए बाद में उन्हें इस फैसले को बदलना पड़ा. इसी कड़ी मिज़ोरम ने भी कुछ ऐसा ही फैसला लिया है. दरअसल, राज्य में 16 जून से 12वीं की बोर्ड परीक्षा होने वाली थी लेकिन अब इसे टाल दिया गया है. अब 12वीं की परीक्षा 15 दिन बाद 1 जुलाई से 3 जुलाई के बीच होंगी.

तीसरी बार टली है परीक्षा
इस बात ते लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. लगभग 4,700 छात्र अर्थशास्त्र, रसायन विज्ञान, समाजशास्त्र, कंप्यूटर विज्ञान और गृह विज्ञान की परीक्षाएं नहीं दे पाए हैं. अधिसूचना में कहा गया है कि कक्षा 10वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षाएं भी एक जुलाई को आयोजित की जाएंगी. बता दें कि राज्य सरकार ने 22 जून तक पूरी तरह से लॉकडाउन घोषित कर दिया है. बता दें कि परीक्षा तीसरी बार टाली गई है. पहले ये परीक्षा मार्च में होने वाली थी जिसे बाद में आगे बढ़ा के अप्रैल कर दिया गया था, फिर इसकी अगली तारीख 16 जून घोषित की गई थी. अब इसकी अगली तारीक 1 जुलाई कर दिया गया है.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज