बड़ी खबर: रद्द हो सकती हैं अगले महीने होने वाली NEET और JEE परीक्षाएं, जानें पूरी ड‍िटेल

बड़ी खबर: रद्द हो सकती हैं अगले महीने होने वाली NEET और JEE परीक्षाएं, जानें पूरी ड‍िटेल
नीट और जेईई परीक्षाओं को लेकर जल्‍द फैसला होगा.

वर्तमान परिस्‍थ‍ितियों को देखने के बाद प्रतिस्‍पर्धी परीक्षाओं के आयोजन पर HRD मंत्री फैसला लेंगे.

  • Share this:
नई द‍िल्‍ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्‍कूल एजुकेशन (CBSE) की कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द करने के फैसले के बाद, अब केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय के सुझाव पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) अगले महीने होने वाली दो महत्‍वपूर्ण प्रतिस्‍पर्धी प्रवेश परीक्षाओं की तारीख में बदलाव कर सकता है. अगले महीने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट (NEET) और ज्‍वाइंट एंट्रेंस एग्‍जामिनेशन (JEE) होने वाला है. अंडरग्रेजुएट मेडिकल और डेंटल कोर्स में प्रवेश के लिए NEET और इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए जेईई मेन्स 18 से 26 जुलाई के बीच निर्धारित हैं.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित परीक्षाओं में लाखों छात्र परीक्षा देते हैं.

अधिकारियों के अनुसार मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय जल्‍द ही इस पर फैसला ले सकता है. मंत्रालय का फैसला स्‍थ‍िति पर निर्भर करेगा. इस पर सुप्रीम कोर्ट का निर्देश आना बाकी है. अधिकारियों के अनुसार परीक्षा रद्द करने या तारीख टालने को लेकर निर्णय कुछ दिनों में ही लिया जाएगा.



बता दें कि बहुत से कोर्सेज में 12वीं परीक्षा (CBSE Class 12 exams) के अंक के आधार पर एडमिशन होता है.
HRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को सीबीएसई परीक्षा कैंसल करने की घोषणा की थी. यह निर्णय Covid-19 महामारी को देखते हुए लिया गया. महामारी ने शैक्षणिक सत्र को बाधित कर दिया है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे ने गुरुवार को कहा कि वह इस साल केवल ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करेगा. देश के अन्‍य IITs भी ऐसा निर्णय ले सकते हैं.

शिक्षा मंत्री निशंक ने बुधवार को UGC से इस साल और अगले साल की परीक्षाओं की तारीख पर दोबारा विचार करने को कहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading