UP Schools Admissions 2020: वॉट्सऐप के जर‍िये होगा यूपी के स्‍कूलों में एडम‍िशन, सरकार ने ल‍िया बड़ा फैसला

UP Schools Admissions 2020: वॉट्सऐप के जर‍िये होगा यूपी के स्‍कूलों में एडम‍िशन, सरकार ने ल‍िया बड़ा फैसला
उत्‍तर प्रदेश के स्‍कूलों में वॉट्सऐप के जर‍िये दाख‍िला

UP Schools Admissions 2020: उत्‍तर प्रदेश सरकार (UP government) ने सोशल मीडिया प्‍लैटफॉर्म वॉट्सऐप (WhatsApp) के जर‍िये स्‍कूलों में एडम‍िशन का न‍िर्देश द‍िया है. स्‍कूल अगली कक्षा के ल‍िये वॉट्सऐप के जर‍िये दाख‍िला ले सकते हैं.

  • Share this:
UP Schools Admissions 2020: देश ही नहीं, वैश्‍वि‍क स्‍तर पर कोरोना महामारी ने कई लोगों की जान ले ली है और अब भी इसका घातक प्रभाव जारी है. इससे न‍िपटने के ल‍िये दुन‍ियाभर की सरकारें प्रयास कर रही हैं और रास्‍ते न‍िकाल रही हैं. इस महामारी ना केवल लोगों के सामान्‍य जीवन को प्रभाव‍ित क‍िया है, बल्‍क‍ि इसके कारण कई कारोबार ठप्‍प भी हो गए हैं. इसका असर शैक्षण‍िक क्षेत्र पर भी हुआ है. स्‍कूल, कॉलेजों और व‍िभ‍िन्‍न शैक्षण‍िक संस्‍थानों की कक्षाएं बंद हैं और एडम‍िशन की प्रक्र‍िया भी रुकी हुई है.

ऐसे में उत्‍तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh government) ने स्‍कूली छात्रों के दाख‍िले के ल‍िये एक अनोखा रास्‍ता न‍िकाला है. यूपी सरकार (UP government) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के माध्यम से प्रवेश लेने का फैसला किया है. शिक्षा विभाग के निर्देशों के अनुसार, कोई भी स्कूल एक साधारण व्हाट्सएप टेक्‍स्‍ट के माध्यम से अगली कक्षा में प्रवेश ले सकता है.

वॉट्सऐप से कैसे होगा दाख‍िला:
छात्र या अभिभावकों को स्कूल प्रशासन द्वारा दिए गए व्हाट्सएप नंबर पर स‍िर्फ एक टेक्‍सट भेजने की आवश्यकता होगी और अगली कक्षा में उनके प्रवेश पर विचार किया जाएगा. लॉकडाउन समाप्‍त होने के बाद छात्रों को इससे संबंधित जरूरी दस्‍तावेज स्‍कूल में जमा करना होगा. लखनऊ के कई स्‍कूलों में इस प्रकार से एडम‍िश की प्रक्र‍िया शुरू कर दी गई है और अब उन्‍य स्‍कूलों में भी इसकी शुरुआत की जाएगी.
इससे पहले उत्‍तर प्रदेश सरकार ने यह घोषणा की थी क‍ि 7वीं, 8वीं, 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्रों को अगली कक्षा में ब‍िना परीक्षा प्रमोट क‍िया जाएगा. अब WhatsApp के जर‍िये स्‍कूलों में दाख‍िले की प्रक्र‍िया शुरू होने के बाद लाखों छात्रों को राहत म‍िलेगी. उत्‍तर प्रदेश सरकार इसक साथ ही ऑनलाइन एजुकेशन को भी बढ़ावा दे रही है.



उपमुख्‍यमंत्री और हायर एजुकेशन म‍िन‍िस्‍टर डॉ. द‍िनेश शर्मा ने इंड‍िया टुडे को बताया क‍ि इस महामारी ने हमें अपनी शिक्षा प्रणाली को उन्नत करने का एक बड़ा अवसर दिया है और भविष्य में सबसे खराब स्थिति से लड़ने के लिए बुनियादी ढांंचा तैयार करने का मौका भी द‍िया है.

यह भी पढ़ें: 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading