लाइव टीवी

दिल्ली के स्कूलों पर बड़ी अपडेट, सीएम केजरीवाल ने किया ये ऐलान

News18Hindi
Updated: May 19, 2020, 8:15 AM IST
दिल्ली के स्कूलों पर बड़ी अपडेट, सीएम केजरीवाल ने किया ये ऐलान
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन 4.0 को लेकर केंद्र को भेजे सुझाव. (फाइल फोटो)

देश भर के स्कूल-कॉलेज कोरोना वायरस (Corona virus) के कारण करीब दो महीने से बंद हैं. इस पर सीएम केजरीवाल (CM Kejriwal) ने सोमवार को एक बड़ी घोषणा की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. 18 मई से लॉकडाउन 4.0 देश में लागू हो गया है जो 31 मई तक जारी रहेगा. हालांकि इस बार लॉकडाउन (Lockdown) पहले जैसा कड़ा नहीं होगा इसमें कुछ ढील दी जाएगी. इसी बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सोमवार शाम को एक प्रेस कॉन्फेंस कर दिल्‍ली के लोगों को लॉकडाउन 4.0 में मिलने वाली सहूलियतों का ऐलान किया है. बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या करीब एक लाख हो गई है.

अब​ 31 मई तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज
कोरोना वायरस (Coronavirus) का असर भारत की शिक्षा व्यवस्था पर भी पड़ा है और इसी के चलते करीब दो महीने से स्कूल-कॉलेज बंद हैं. माना जा रहा है कि जल्द ही स्कूल-कॉलेज खोले जा सकते हैं लेकिन इसके लिए काफी एहतियात बरतनी होगी. हालांकि इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर साफ कर दिया है कि लॉकडाउन 4.0 में दिल्ली के सभी स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे.

देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमित



भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमितों की संख्या सोमवार को 96 हजार पार कर गई है. जिस रफ्तार से यह संख्या बढ़ रही है, उससे तय है कि जब मंगलवार को नए आंकड़े सामने आएंगे तो भारत (India) में कोरोना पीड़ितों की संख्या एक लाख पार कर चुकी होगी. ऐसा होने पर भारत उन 11 देशों में शामिल हो जाएगा, जहां कोरोना पीड़ित एक लाख से अधिक हैं. हालांकि, अगर हम एक्टिव केस की बात करें तो भारत का नंबर दुनिया में सातवां है. स्पेन (Spain), ईरान (Iran) समेत चार देश ऐसे भी हैं, जहां भारत से ज्यादा लोग कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमण हुए हैं, लेकिन फिलहाल वहां एक्टिव केस कम हैं.



बता दें कि कोरोना वायरस सबसे पहले चीन (China) में फैला. लेकिन उसने मार्च आते-आते इस पर काफी हद तक नियंत्रण कर लिया. चीन में 82 हजार से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हुए. भारत में पहली बार कोविड-19 (COVID-19) का केस 30 जनवरी को केरल में सामने आया. तब से अब तक यानी, 109 दिन में यह संख्या एक लाख छूने के करीब है. भारत में 3,029 अधिक कोरोना के संक्रमण से मारे जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें- CBSE Board Exam : सीबीएसई 10वीं-12वीं की डेटशीट के ऐलान के बाद जानिए कब आएंगे नतीजे!
First published: May 19, 2020, 8:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading