लाइव टीवी

BPSC 65th combined competitive exam: 18 सवालों पर कैंडीडेट्स को थी आपत्ति, BPSC उठा सकता है ये बड़ा कदम

News18Hindi
Updated: November 20, 2019, 5:26 PM IST
BPSC 65th combined competitive exam: 18 सवालों पर कैंडीडेट्स को थी आपत्ति, BPSC उठा सकता है ये बड़ा कदम
65वें कंबाइंड एग्‍जाम के ल‍िये प्रारंभ‍िक परीक्षा 15 अक्‍टूबर को आयोजित की गई थी.

65वीं प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट संभवत: दिसंबर दूसरे या तीसरे हफ्ते में आ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 5:26 PM IST
  • Share this:
Bihar 65th Combined Competitive Exam 2019: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के 65वें कंबाइंड कॉम्पटेटिव एग्‍जाम (Bihar 65th Combined Competitive Exam) की 'आंसर-की' जारी होने के बाद कैंडीडेट्स ने 18 प्रश्नों के जवाब पर आपत्ति दर्ज कराई थी. इस आपत्ती पर विषय विशेषज्ञों की कमेटी ने बैठक की. जिन 18 प्रश्नों के जवाब पर आपत्ति थी, बीपीएससी (BPSC) उनमें से दस प्रश्नों को रद्द कर सकता है.

विषय विशेषज्ञों का कहना है कि कई आपत्ति मिली हैं, जिसमें दो पुस्तकों में अलग-अलग जानकारी दी गई हैं. ऐसी स्थिति में लेखक की प्रामाणिकता को प्राथमिकता मिलती है. हालांकि दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व फैकल्टी प्रो. एमपी शर्मा ने कहा, दो पुस्तकों की जानकारी में अंतर सिविल सेवा के अभ्यर्थियों के लिए प्रारंभ से परेशानी खड़ी करती रही है. छात्र-छात्राएं तैयारी के दौरान उस क्षेत्र के प्रख्यात लेखक की पुस्तकों में दी गई जानकारी को ही आधार बनाएं.

हालांकि परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार के मुतबिक, उन्हें इस संबंध में किसी तरह की जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा, विशेषज्ञों की टीम की रिपोर्ट के आधार पर फाइनल आंसर-की तैयार करने के बाद ही रिजल्ट जारी किया जाता है.

खबरों के मुताबिक, 65वीं प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट संभवत: दिसंबर दूसरे या तीसरे हफ्ते में आ सकता है. BPSC 65th combined competitive exam के जरिये बिहार लोक सेवा आयोग कुल 423 पदों पर भर्ती करने वाला है. मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन जनवरी में और परीक्षा फरवरी संभावित है.

बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के लिए bpsc.bih.nic.in पर जाएं. बता दें कि कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा में ऑब्‍जेक्‍ट‍िव टाइप सवाल पूछे जाएंगे. प्रारंभिक परीक्षा में क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों को मुख्‍य परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा.

BPSC 65th combined competitive exam की आंसर की देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें-
Loading...

मिशनरी स्कूल के टीचर ने लंच में उतरवा दी छात्राओं की leggings, भड़के पेरेंट्स
UP Board 2020: इंटरमीडि‍एट प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा का शेड्यूल जारी, चेक करें
CTET 2019 Admit Card: जारी हुआ CBSE CTET एडमिट कार्ड, Direct Link देखें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 5:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...