बिहार में 26 अगस्त से शुरू होगा 4 वर्षीय बीएड एंट्रेंस के लिए रजिस्ट्रेशन

News18Hindi
Updated: August 24, 2019, 6:44 PM IST
बिहार में 26 अगस्त से शुरू होगा 4 वर्षीय बीएड एंट्रेंस के लिए रजिस्ट्रेशन
बिहार में पहली बार चार वर्षीय बीएड कोर्स में होंगे दाखिले.

12वीं पास स्टूडेंटस इस चार साल के बीए-बीएड, बीएससी-बीएड कोर्स में दाखिले के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2019, 6:44 PM IST
  • Share this:
Bihar B.Ed 2019 Admission: बिहार में पहली बार चार वर्षीय बीएड कोर्स शुरू होने जा रहा है. इस कोर्स में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी. इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 26 अगस्त से शुरू होगी और 1 सितंबर तक चलेगी. बीएड में दाखिले के एंट्रेंस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन www.cetintbed2019.com के जरिए कर सकते हैं.

बीएड में दाखिले के लिए एंट्रेंस एग्जाम 15 सितंबर को कराया जाएगा. एग्जाम का रिजल्ट 20 सितंबर को जारी होगा. जो कैंडीडेट्स एग्जाम पास करेंगे, उनके लिए काउंसलिंग 23 सितंबर से शुरू होगी. काउंसलिंग अटेंड करने वाले कैंडीडेट्स को दाखिले का प्रोसेस 27 सितंबर तक पूरा करना होगा. नए सेशन की शुरुआत 30 सितंबर से होगी. चार वर्षीय बीएड कोर्स की मान्यता राज्य में जिन कॉलेजों को मिली है उनकी संख्या लगभग आधा दर्जन है.

12वीं पास स्टूडेंटस इस चार साल के बीए-बीएड, बीएससी-बीएड कोर्स में दाखिले के लिए अप्लाई कर सकते हैं. बीएड में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन पूरी करने तक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

चार वर्षीय बीएड कोर्स में दाखिला लेने के लिए सामान्य श्रेणी के कैंडीडेट्स के 12वीं में 50% नंबर, ओबीसी कैंडीडेट्स के 45% और एससी/एसटी के 40% नंबर होने चाहिए. चार वर्षीय बीएड कोर्स का रेगुलेशन और ऑर्डिनेंस मुंगेर विवि के कुलपति डॉ. आरके वर्मा, नालंदा विवि के पूर्व कुलपति डॉ. आरके सिन्हा और बीएन मंडल के प्रो. एके राय ने बनाया था.

ये भी पढ़ें-
IAS Success Tips: 3 बार UPSC क्वालीफाई करने वाले IAS ने दी मेन्स एग्जाम पास करने की टिप्स
IAS Prelims की तैयारी के लिए ये किताबें हैं बेस्ट
Loading...

गुजरात लोक सेवा आयोग में 154 वैकेंसी, लास्ट डेट 31 अगस्त
UPSC Success Story: 2 घंटे की तैयारी में क्रैक किया UPSC

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 24, 2019, 4:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...