लाइव टीवी

Bihar Board 10th Result 2020: 15 लाख छात्रों के रिजल्ट बनकर तैयार, जानिए पूरा अपडेट

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 9:03 PM IST
Bihar Board 10th Result 2020: 15 लाख छात्रों के रिजल्ट बनकर तैयार, जानिए पूरा अपडेट
परीक्षा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

Bihar Board 10th Result 2020, BSEB 10th Result 2020: (बीएसईबी 10वीं रिजल्ट) बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड 2020, Bihar School Examination Board BSEB 10वीं कक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर देखें.

  • Share this:
Bihar Board 10th Result 2020, BSEB 10th Result 2020 Live Updates : बिहार स्‍कूल एग्‍जामिनेशन बोर्ड, बीएसईबी (Bihar School Examination Board, BSEB) 12वीं के बाद अब 10वीं कक्षा के रिजल्ट घोषित करने की भी तैयारी कर चुका है. बोर्ड ने 12वीं के रिजल्ट 24 मार्च को ही जारी कर ​दिए थे. बता दें कि दरअसल कॉपियों की चेकिंग सहित सारी प्रक्रियाएं पूरी की जा चुकी हैं. बता दें कि बिहार बोर्ड ने फरवरी में परीक्षाएं आयोजित की थीं और कक्षा 12वीं का परिणाम, मार्च 2020 में ही जारी किया जा चुका है. मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पिछले सप्ताह समाप्त हो गया है.

वीडियों कॉलिंग के जरिए हुई टॉपर्स की स्क्रूटिनी
अभी की प्रक्रिया के मुताबिक कॉपियां चेक होने के बाद सभी 38 जिलों से टॉपर्स की कॉपियां मंगाई जाती हैं और उनकी दोबारा चेकिंग की जाती है. इसके बाद टॉपर्स का वेरिफिकेशन भी इंटरव्यू के जरिए किया जाता है. यह इंटरव्यू शारीरिक उपलब्धता के आधार पर होता है लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कारण ऐसा नहीं हो पाया तो वीडियो कॉलिंग के माध्यम से ही इंटरव्यू लिया गया. सूत्रों के मुताबिक यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और रिजल्ट तैयार कर लिया गया है.

15 लाख से ज्यादा छात्रों ने दी थी परीक्षा



बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट ( Bihar Board 10th Class results) या बीएसईबी मैट्र‍िक का रिजल्‍ट (BSEB Matric results) की घोषणा, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर की जाएगी. बीएसईबी (BSEB) मैट्र‍िक परीक्षार्थ‍ियों के कॉपी मूल्‍यांकन का कार्य समाप्‍त हो चुका है. अब छात्रों को अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार है. हालांकि बोर्ड ने अब तक तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन रिपार्ट्स की मानें तो टॉपर्स की कॉपियों की स्‍क्रूटनी होने के ठीक बाद बोर्ड मैट्र‍िक का रिजल्‍ट जारी कर देगा. राज्य में 15 लाख 20 हजार 393 छात्रों ने परीक्षा दी थी. बता दें कि 12वीं की परीक्षा 24 मार्च को ही हो चुकी है.



मोबाइल पर सबसे पहले पाएं रिजल्‍ट
अपने मोबाइल पर सबसे पहले रिजल्‍ट और रिजल्‍ट से जुड़े अपडेट पाने के लिये छात्र हिन्‍दी न्‍यूज18 की वेबसाइट पर रजिस्‍टर करें. ऐसा करने के लिये उन्‍हें नीचे दिए गए फॉर्म में अपना नाम, क्‍लास, रोल नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करना होगा. हिन्‍दी न्‍यूज18 पर वह बिना किसी परेशानी के अपना रिजल्‍ट सबसे पहले देख सकते हैं.

इन वेबसाइट्स पर चेक करें अपना रिजल्‍ट
बिहार बोर्ड मैट्र‍िक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र अपना रिजल्‍ट इन वेबसाइट्स पर सीधे चेक कर सकते हैं.
https://hindi.news18.com/news/career/board-results/
biharoardonline.bihar.gov.in
biharboard.online
onlinebseb.in
indiaresults.com
examresults.net

रजनीश कुमार का इनपुट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Board Results से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 6:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading