Bihar Board 12th Topper: ठेले पर फेरी लगाकर फल बेचने वाले की बेटी सोनाली ने साइंस में किया बिहार टॉप

ये हैं साइंस की स्टेट टॉपर सोनाली. जो नालंदा जिले के बिहार शरीफ में बेहद गरीब परिवार से आती हैं.

ये हैं साइंस की स्टेट टॉपर सोनाली. जो नालंदा जिले के बिहार शरीफ में बेहद गरीब परिवार से आती हैं.

Bihar Board 12th Topper: बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी हो गया. इसमें आर्ट, साइंस और कॉमर्स. तीनों स्ट्रीम में लड़कियों ने बाजी मारी है. इनमें साइंस में स्टेट टॉप करने वाली सोनाली की कहानी काफी इंस्पायरिंग है. वह बेहद गरीब परिवार से हैं और उनके पिता चुन्नीलाल ठेले पर शहर में घूम-घूम कर फल बेचते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 9:50 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार बोर्ड का इंटरमीडिएट का रिजल्ट आज दोपहर 3 बजे जारी हो गया. आर्ट, साइंस और कॉमर्स. तीनों स्ट्रीम में लड़कियों ने बाजी मारी है. इनमें से साइंस में स्टेट टॉप करने वाली सोनाली की कहानी काफी इंस्पायरिंग है. उन्होंने 'उड़ान पंखों से नहीं, हौसलों से होती है और अगर हौसले हों तो मंजिले भी अपने आप मिल जाती हैं' इस बात को चरितार्थ कर दिया है. नालन्दा जिले के बिहारशरीफ की सोनाली ने इंटरमीडिएट साइंस में 471 नंबर लाकर स्टेट टॉपर बनी हैं. वह बेहद गरीब परिवार से हैं और इनके गरीबी का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि इनके पिता चुन्नीलाल ठेले पर शहर में फेरी लगाकर फल बेचते हैं.

इसके बावजूद अपनी दोनों बच्चियों को वह शिक्षित करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं. यही कारण है उनकी छोटी बच्ची ने स्टेट टॉप किया है. आने वाले समय में सोनाली यूपीएससी टॉप करना चाहती है. फिलहाल इनका पूरा परिवार बिहारशरीफ के चमन गली में स्वर्गीय गंगा हलवाई के मकान में किराए पर रहता है. इसके पूर्व भी वह मैट्रिक की परीक्षा में 454 अंक प्राप्त किया था.

बिना कोचिंग-ट्यूशन बनीं टॉपर

सोनाली की सफलता में एक खास राज छुपा है। सोनाली की यह सफलता इसलिए भी काफी मायने रखती है, क्योंकि उसने कभी कोचिंग या ट्यूशन का सहारा नहीं लिया। सोनाली ने इंटर में 471 अंक (94.2 प्रतिशत) लाकर ज़िले का नाम रोशन किया है. सोनाली अब यूपीएससी की तैयारी करेगी और आईएएस बनकर समाज की सेवा करना चाहती हैं. तीन भाई-बहनों में दूसरे नम्बर पर रहने वाली सोनाली मैट्रिक परीक्षा में ज़िले में चौथे स्थान पर रही थी. साइंस टॉपर सोनाली ने बताया कि पहली से लेकर मैट्रिक तक उनकी पढ़ाई स्कूल और घर में हुई है. सरकारी स्कूलों में नामांकन भले करवा लिया था. मगर वे हमेशा घर पर रहकर ही तैयारी करती रही.
ये भी पढ़ें- 

Bihar Intermediate Result 2021: बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, तीनों स्ट्रीम में टॉप-5 में किसने बनाई जगह

Bihar Board Inter Arts Results: खगड़िया की मधु और कैलाश बने टॉपर्स, टॉप 5 में 7 में से 5 लड़कियां



बता दें कि बिहार बोर्ड ने शुक्रवार को इंटर परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया. इस बार कुल पास प्रतिशत 78.04 फीसदी रहा है. आर्ट्स में 77.97 फीसदी, कॉमर्स में 91.48 फीसदी और विज्ञान में 76.28 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए. आर्ट्स में मधु भारती और कैलाश कुमार ने 463 अंकों के साथ संयुक्त रूप से टॉप किया. जबकि कॉमर्स में सुगंधा कुमारी ने 471 अंकों और साइंस में सोनाली कुमारी ने 471 अंकों के साथ टॉप किया है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज