• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • ब‍िहार बोर्ड पर‍िणाम 2020: UPSC CSE देंगी ब‍िहार बोर्ड टॉपर नेहा कुमारी, शुरू कर दी है तैयारी

ब‍िहार बोर्ड पर‍िणाम 2020: UPSC CSE देंगी ब‍िहार बोर्ड टॉपर नेहा कुमारी, शुरू कर दी है तैयारी

साइंस स्‍ट्रीम से ब‍िहार बोर्ड टॉप करने वाली नेहा कुमार यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा परीक्षा देना चाहती हैं.

साइंस स्‍ट्रीम से ब‍िहार बोर्ड टॉप करने वाली नेहा कुमार यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा परीक्षा देना चाहती हैं.

ब‍िहार बोर्ड पर‍िणाम 2020: कक्षा 12वीं में 95.2 प्रतिशत प्राप्‍त कर टॉप करने वाली नेहा कुमारी UPSC स‍िव‍िल सेवा परीक्षा पास कर आईपीएस अध‍िकारी बनना चाहती हैं. जानें क्‍या कर रही हैं तैयारी.

  • Share this:
    ब‍िहार बोर्ड पर‍िणाम 2020: परीक्षा में अच्‍छे अंक हास‍िल करने का प्रयास सभी छात्र करते हैं. लेक‍िन इसमें सफल वही हो पाते हैं, ज‍िनका कॉन्‍सेप्‍ट ब‍िलकुल क्‍लीयर होता है और ज‍िन्‍होंने परीक्षा की अच्‍छी रणनीति बनाई होती है. ब‍िहार बोर्ड ने 24 मार्च 2020 को इंटरमीडिएट के तीनों स्‍ट्रीम साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स का र‍िजल्‍ट जारी कर द‍िया है. तीनों स्‍ट्रीम में इस बार बच्‍च‍ियों ने टॉप क‍िया है. कुल पर‍िणाम की बात करें तो लड़कों के मुकाबले लड़क‍ियों का र‍िजल्‍ट इस बार भी अच्‍छा रहा.

    टॉप करने वाली लड़क‍ियों में एक नाम नेहा का भी शाम‍िल है. नेहा कुमारी ने साइंस में 95.2 फीसदी अंक हास‍िल कर पहला स्‍थान प्राप्‍त क‍िया है. यानी नेहा ने 500 में से 476 अंक हासिल क‍िये हैं. ब‍िहार के गोपालगंज ज‍िले की रहने वाली नेहा के माता-प‍िता बल‍िवन सागर गांव में रहते हैं. नेहा अपने गांव के ही हजारीमल उच्‍चतर माध्‍यम‍िक स्‍कूल में पढ़ती हैं. नेहा के प‍िता ओम प्रकाश ग‍िरी गांव के ही म‍िड‍िल स्‍कूल में टीचर हैं और अपनी बेटी की सफलता पर बेहद गर्वांव‍ित हैं.

    कैसे प्राप्‍त की सफलता:
    नेहा के अनुसार क‍िसी भी परीक्षा में सफलता के ल‍िये एक द‍िन की मेहनत काम नहीं आती. बल्‍क‍ि इसके ल‍िये लगातार प्रयास करना पड़ता है और उन्‍होंने वही क‍िया. श‍िक्षकों ने जो पढ़ाया, नेहा ने उसे दोहराया और र‍िवीजन क‍िया और यह प्रयास क‍िया क‍ि क‍िसी भी पाठ में कोई कंफ्यूजन ना हो. यद‍ि है तो उसे हाथों-हाथ सुलझाते चलें.

    करेंगी UPSC स‍िव‍िल सेवा परीक्षा की तैयारी:
    नेहा आगे चलकर यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा परीक्षा की तैयारी करना चाहती हैं. वह कहती हैं क‍ि उन्‍हें आईपीएस अध‍िकारी बनना है और इसके ल‍िये वह यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा की परीक्षा में शाम‍िल होना चाहती हैं. नेहा ने कहा क‍ि हालांक‍ि यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा की परीक्षा में शाम‍िल होने में अभी तीन साल का वक्‍त है, ले‍क‍िन वह इसकी तैयारी अभी से शुरू कर देंगी. ताक‍ि तीन साल बाद वह इसके ल‍िये पूरी तरह से तैयार रहें.

    छात्र अपना र‍िजल्‍ट यहां चेक कर सकते हैं.



    यह भी पढ़ें:

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज