Bihar STET Result 2019 live updates: 2 साल के इंतजार के बाद आया बिहार एसटीईटी का रिजल्ट, 24,599 पास

बिहार एसटीईटी परीक्षा का रिजल्ट घोषित

बिहार एसटीईटी परीक्षा का रिजल्ट घोषित

Bihar STET Result 2019 Declared:बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने बिहार एसटीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है. इस परीक्षा में 24,599 अभ्यर्थी पास हुए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 6:29 PM IST
  • Share this:
Bihar STET Result 2021: बिहार बोर्ड ने बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 ( बिहार एसटीईटी 2019 ) का रिजल्ट घोषित कर दिया है. बोर्ड ने 15 में से 12 विषयों का रिजल्ट जारी किया है. इसमें लगभग 24,599 अभ्यर्थी पास हुए हैं. जिन अभ्यर्थियों ने एसटीईटी दिया हो वह अपना रिजल्ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bsebstet2019.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

दो साल पहले हुई एसटीईटी परीक्षा 2019 का परिणाम आज बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जारी किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि  'ये 7वें चरण की नियुक्ति होगी। कोरोना में परीक्षा लेनी बड़ी चुनौती थी'. शिक्षा मंत्री ने परीक्षा में पास हुए सभी अभ्यर्थियों को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि ये अभ्यर्थी शिक्षा क्षेत्र में अपना बेहतर योगदान देंगे और छात्रों के उज्ज्वल भविष्य एवं बिहार निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे.

इससे प्रदेश के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों में लगभग 37 हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्तियों का रास्ता साफ हो गया.एसटीईटी का रिजल्ट घोषित होने से हजारों युवाओं को शिक्षक की नौकरी मिलेगी.

कोर्ट के आदेश पर रिजल्ट जारी
बिहार में 8 साल बाद एसटीईटी की परीक्षा हुई थी जिसका रिजल्ट दो साल से जारी नहीं हो पा रहा था पिछले दिनों पटना हाईकोर्ट ने बिहार बोर्ड को एसटीईटी का परीक्षा परिणाम जारी करने के आदेश दिए थे. जिसके बाद बिहार बोर्ड की ओर से एसटीईटी का परीक्षा परिणाम हो गया है.

ये है पूरा मामला

माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 का नोटिफिकेशन सितंबर 2019 में जारी किया गया था, जिसकी ऑफलाइन परीक्षा 28 जनवरी 2020 को आयोजित की गई. इस दौरान कई केंद्रों पर आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न पूछे गए थे, जिसके बाद विवाद उत्पन्न हो गया है इसी को लेकर अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. इसी बीच अनियमितताएं मिलने पर परीक्षा ही रद्द कर दी गई,​ फिर बिहार बोर्ड ने सितंबर 2020 में ऑनलाइन परीक्षा ली. इस परीक्षा में भी आउट ऑफ सिलेबस का आरोप लगा और कुछ अभ्यर्थियों ने कोर्ट में याचिका दायर कर दी, जिसके बाद कोर्ट ने 26 नवंबर 2020 को रिजल्ट जारी करने पर रोक लगा दी. अब फिर इस मामले की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने ऑनलाइन परीक्षा को सही करार दिया और रिजल्ट जारी करने का आदेश दिया.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज