Bihar Board 10th Result 2021: अप्रैल के पहले हफ्ते में जारी होगा मैट्रिक का रिजल्ट

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा.

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा.

Bihar Board 10th Result 2021 date: बिहार बोर्ड 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद अब मैट्रिक परीक्षार्थियों का भी जल्द इंतजार खत्म हो जाएगा. अप्रैल पहले सप्ताह में मैट्रिक का रिजल्ट जारी होगा. इसकी घोषणा बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करने के बाद की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 5:39 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार बोर्ड 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद अब मैट्रिक परीक्षार्थियों का भी जल्द इंतजार खत्म हो जाएगा. अप्रैल पहले सप्ताह में मैट्रिक का रिजल्ट जारी होगा. इसकी घोषणा बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करने के बाद की. उन्होंने बताया कि टॉपर्स वेरिफिकेशन की आधी प्रक्रिया पूरी हो गई है और रिजल्ट अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा. होली के बाद फाइनल अंकों को सूचीबद्ध किया जाएगा.

कॉपियों की चेकिंग का काम 12 मार्च से शुरू हुआ 

बिहार बोर्ड हाईस्‍कूल की परीक्षाएं 09 मार्च को खत्‍म हो गई थीं. दो रद्द हुई परीक्षाएं 08 और 09 मार्च को आयोजित होने के बाद अब परीक्षा का काम खत्‍म होने के बाद कॉपियों की चेकिंग का काम शुरू हो गया था. कॉपियों की चेकिंग का काम शुक्रवार 12 मार्च से शुरू हो गया था. बोर्ड ने इस संबंध में आधिकारिक नोटिस के माध्‍यम से जानकारी जारी करके दी थी.

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिस के अनुसार, 10वीं की कॉपी चेकिंग का काम 12 मार्च से चालू हुआ था. बोर्ड ने 12वीं की कॉपी चेकिंग की डेट्स भी आगे बढ़ाई थीं, जो अब पूरा हो गया है और आज रिजल्ट भी जारी हो गया है.10वीं की कॉपियां चेकिंग का काम 24 मार्च तक पूरा हो गया है. इसके बाद रिजल्‍ट भी लगभग तैयार हो गया है. बीते वर्षों के पैटर्न को देखते हुए बिहार बोर्ड 10वीं के एग्‍जाम रिजल्‍ट 15 अप्रैल 2021 से पहले जारी कर रहा है.
बता दें कि बिहार बोर्ड ने इस वर्ष भी सबसे पहले परीक्षाएं आयोजित की हैं और रिजल्‍ट भी सबसे पहले ही जारी कर रहा है. चूंकि पहले 12वीं बोर्ड के रिजल्‍ट आज यानि 26 मार्च को जारी किए जाएंगे जिसके बाद 10वीं के रिजल्‍ट जारी होंगे. छात्र अपने रोल नंबर की मदद से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्‍यम से एग्‍जाम रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे. कोई भी अन्‍य जानकारी छात्रों को biharboardonline.bihar.gov.in पर दी जाएगी.

कोरोना काल में इस बार नहीं हुई पढ़ाई

कोरोना में इस बार पूरे वर्ष भर पढ़ाई नहीं हुई है. घर में पढ़ाई कर परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिया है. कोरोना काल में ही परीक्षा हुई. कई छात्रों ने बताया कि इस बार बेहतर पढ़ाई नहीं हुई है. हालांकि कई शिक्षण संस्‍थानों में ऑनलाइन पढ़ाई की गई है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज