• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Bihar Board result 2020: प‍िछले साल के मुकाबले 6 द‍िन पहले जारी हुआ र‍िजल्‍ट, बोर्ड ने तोड़ा अपना ही र‍िकॉर्ड

Bihar Board result 2020: प‍िछले साल के मुकाबले 6 द‍िन पहले जारी हुआ र‍िजल्‍ट, बोर्ड ने तोड़ा अपना ही र‍िकॉर्ड

BSEB ने 12वीं कक्षा का परिणाम जारी क‍िया.

BSEB ने 12वीं कक्षा का परिणाम जारी क‍िया.

Bihar Board result 2020: साल 2019 में बीएसईबी ने 30 मार्च को ब‍िहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम जारी क‍िये थे. इस साल बोर्ड ने 6 द‍िन पहले नतीजों की घोषणा की है.

  • Share this:
    Bihar Board result 2020: एक समय था जब 10वीं और 12वीं के परिणाम देर से जारी करने के ल‍िये ब‍िहार बोर्ड को जाना जाता था. लेक‍िन पिछले कुछ वर्षों से ब‍िहार बोर्ड दूसरे राज्‍य बोर्ड के मुकाबले अपने पर‍िणाम जल्‍दी जारी कर रहा है. इस साल बीएसईबी ने 12वीं का र‍िजल्‍ट 24 मार्च 2020 को जारी कर अपने ही र‍िकॉर्ड को तोड़ द‍िया है. प‍िछले साल यानी साल 2019 में बीएसईबी, ब‍िहार बोर्ड ने 30 मार्च 2019 को इंटरमीडिएट के परिणामों की घोषणा की थी. जबक‍ि इस साल बोर्ड ने प‍िछले साल के मुकाबले 6 द‍िन पहले ही नतीजे जारी कर द‍िये हैं.

    इस बारे में बोर्ड का कहना है क‍ि बीएसईबी नये सॉफ्टवेयर का इस्‍तेमाल कर रहा है, ज‍िसके कारण र‍िजल्‍ट जल्‍दी जारी क‍िया जा सका है. नये सॉफ्टवेयर में प्रोसेसिंग की स्‍पीड 16 गुणा ज्‍यादा है. साल 2019 में ज‍िस सॉफ्टवेयर का इस्‍तेमाल क‍िया गया, उससे कहीं ज्‍यादा फास्‍ट है यह. बता दें क‍ि इस सॉफ्टवेयर को ब‍िहार बोर्ड ने ही तैयार क‍िया है. बता दें कि बिहार बोर्ड के शिक्षकों ने 55000 प्रति माह वेतन समानता की मांग कर कॉपी चेकिंग की प्रक्र‍िया का बैकआउट कर दिया था.

    पर‍िणाम घोष‍ित होने के बाद बोर्ड की आध‍िकार‍िक वेबसाइट हैंग हो रही है. ऐसे में छात्र अपने स्‍कोर को hindi.news18.com पर चेक कर सकते हैं. यहां उन्‍हें स‍िर्फ अपना रोल नंबर और कक्षा एंटर करना होगा.

    यह भी पढ़ें:
    BSEB 10th Result 2020: जानें कब आएगा बिहार बोर्ड 10वीं का र‍िजल्‍ट

    Bihar Board Result: साइंस में नेहा, Arts में सक्ष्‍य व कॉमर्स में फातिमा टॉपर
    बिहार बोर्ड रिजल्ट 2020: बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, 80. 44% हुए पास

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज