लाइव टीवी

Bihar Board : 10वीं क्लास का रिजल्ट आने से पहले स्टूडेंट्स को मिली बड़ी 'खुशखबरी', ये है वजह

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 7:11 AM IST
Bihar Board : 10वीं क्लास का रिजल्ट आने से पहले स्टूडेंट्स को मिली बड़ी 'खुशखबरी', ये है वजह
बिहार बोर्ड ने इस साल 12वीं के परिणाम कोरोना वायरस के कहर के बीच ही घोषित कर दिए थे.

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board) ने इस साल 12वीं क्लास के रिजल्ट 24 मार्च को ही घोषित कर दिए थे.

  • Share this:
नई दिल्ली. एक तरफ बिहार के 15 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं बोर्ड की दसवीं कक्षा के ​नतीजों का इंतजार कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर बोर्ड की 12वीं की क्लास के स्टूडेंट्स को राहत भरी खबर मिली है. बता दें कि बिहार बोर्ड (Bihar Board) ने अभी तक दसवीं के नतीजों का ऐलान नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि बोर्ड शुक्रवार को नतीजे घोषित कर देगा. जहां तक 12वीं क्लास की बात है तो बोर्ड ने इस साल 24 मार्च को ही परिणाम घोषित कर दिए थे.

12वीं के बच्चों के लिए अहम ऐलान
दरअसल, बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board) अगले साल यानी 2021 से नई मार्किंग स्कीम लागू करने जा रहा है. ​बोर्ड के अनुसार, अगर कोई स्टूडेंट कंपल्सरी सब्जेक्ट में क्वालीफाई करने लायक नंबर भी नहीं ला पाता है तो फिर अतिरिक्त विषय के नंबर उसके रिजल्ट में समायोजित कर दिए जाएंगे.

अनिवार्य विषय में फेल होने पर मिलेगा अतिरिक्त विषय का सहारा



बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board) ने इसे लेकर हाल ही में एक ट्वीट किया है, जिसमें बताया गया है कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2021 से अनिवार्य विषय में फेल होने पर अतिरिक्त विषय का सहारा छात्र-छात्राओं को मिलेगा. यानी किसी अनिवार्य विषय में फेल होने पर उसकी जगह पर अतिरिक्त विषय के अंक कुल प्राप्तांक में जोड़ दिए जाएंगे.



2017 में 50 प्रतिशत और 2020 में 80 प्रतिशत बच्चे पास
बिहार की शिक्षा व्यवस्था में हुए जबरदस्त सुधार का ही परिणाम है कि साल 2017 में जहां बारहवीं क्लास का पास प्रतिशत महज 50 फीसदी रहा था, वहीं इस साल बारहवीं क्लास का रिजल्ट 80.44 फीसदी रहा है. जहां तक दसवीं क्लास की बात है तो पिछले साल दसवीं में 80.73 फीसदी बच्चे पास हुए थे.

UP Board: पूरा होने वाला है कॉपियों का मूल्यांकन, इतने दिनों में आएंगे नतीजे

69000 शिक्षक भर्ती: Answer Key पर आपत्तियों को लेकर HC ने सरकार से मांगा जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Board Results से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 6:55 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading