Home /News /career /

bihar board topper scam amid bseb 12th result 2022

Bihar Board Topper Scam: इतनी बार विवादों में रहा बिहार बोर्ड रिजल्ट, टॉपर की वजह से बिगड़ा नाम

Bihar Board Topper Scam: 2016 से विवादों में रहा है बिहार बोर्ड का रिजल्ट

Bihar Board Topper Scam: 2016 से विवादों में रहा है बिहार बोर्ड का रिजल्ट

Bihar Board Topper Scam, BSEB 12th Result 2022, Bihar Board Inter Result 2022: बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट (BSEB Bihar Board Results 2022) आज जारी किया जा रहा है. अपने टॉपर्स की वजह से बिहार बोर्ड (Bihar Board Topper) कई बार विवादों में फंस चुका है. बिहार बोर्ड परीक्षा के दौरान चीटिंग, पेपर लीक होने जैसी घटनाओं के साथ ही स्कूलों से आंसर कॉपी गायब होने जैसी खबरें तक आईं हैं. बिहार बोर्ड को इन विवादों व दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं से दूर रखने के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया में काफी बदलाव किया गया है. जानिए बिहार बोर्ड टॉपर की वजह से कब-कब विवाद में रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Bihar Board Topper Scam, BSEB 12th Result 2022). बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट (BSEB 12th Result 2022) जारी होने के साथ ही बीते कुछ सालों का रिजल्ट भी खबरों में आ गया है. बिहार बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट (Bihar Board 12th Result 2022) हर साल सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहता है. 2016 में बिहार बोर्ड रिजल्ट (Bihar Board Results) में बड़ा घोटाला सामने आया था. उसके बाद से ही बिहार बोर्ड रिजल्ट पर ज्यादा नजर रखी जाने लगी.

बिहार बोर्ड रिजल्ट (Bihar Board Results) कई बार विवादों में रह चुका है. साल 2016 में बिहार बोर्ड परीक्षा की टॉपर घोषित हुई रूबी राय का स्कैम पकड़ में आने के बाद से बिहार बोर्ड रिजल्ट पर कई सवाल उठ गए थे (Bihar Board Topper Scam). उसके बाद से बिहार बोर्ड ने कॉपियों के मूल्यांकन और रिजल्ट घोषित करने के तरीके में काफी फेरबदल किया है. अब बिहार बोर्ड आंसर कॉपी चेक होने के बाद टॉपर छात्रों का फिजिकल वेरिफिकेशन भी किया जाता है. जानिए बीते कुछ सालों का बिहार बोर्ड टॉपर स्कैम (Bihar Board Topper Scam).

बिहार से बाहर हैं 2016 की टॉपर रूबी राय
साल 2016 में इंटर आर्ट्स टॉपर रूबी राय को अपने विषय का नाम भी ठीक से नहीं पता था. उन्होंने पॉलिटिकल साइंस को न सिर्फ ‘पीरियॉडिकल साइंस’ बताया था, बल्कि यह भी कहा था कि इसमें खाना बनाना सिखाया जाता है. 2016 की बिहार बोर्ड टॉपर रूबी राय का इंटरव्यू सामने आने के बाद बिहार बोर्ड ने कई टॉपर्स का दोबारा टेस्ट लिया था. उसमें रूबी राय, सौरभ श्रेष्ठ और राहुल कुमार फेल हो गए थे. फिर इन तीनों का रिजल्ट रद्द कर दिया था. जांच में पता चला था कि यह घोटाला रूबी के स्कूल प्रिंसिपल बच्‍चा राय ने अंजाम दिया था. इस घटना के बाद रूबी राय ने बिहार छोड़ दिया. अब रूबी अपने पिता के साथ पंजाब में रहती है.

गलत थी 2017 टॉपर गणेश की उम्र
साल 2017 में गणेश कुमार नाम के टॉपर छात्र ने बिहार बोर्ड एजुकेशन सिस्टम को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया था. गणेश ने आर्ट्स स्ट्रीम में टॉप किया था. मार्क्स की बात करें तो गणेश ने हिंदी में 100 में से 80, संगीत में 100 में से 83, सोशल साइंस में 100 में से 80 और मनोविज्ञान में 100 में से 50 अंक हासिल किए थे. संगीत विषय में टॉप करने वाले गणेश को संगीत का जरा भी ज्ञान नहीं था. उस वक्त गणेश पर परीक्षा के दौरान नकल करके पास होने और अपनी उम्र छिपाने का आरोप लगा था. फिर गणेश का रिजल्ट रद्द करके नेहा कुमारी को आर्ट्स का टॉपर घोषित किया गया था.

अटेंडेंस में फंसी थीं 2018 टॉपर कल्पना कुमारी
साल 2018 में भी बिहार बोर्ड रिजल्ट से जुड़ा विवाद सामने आया था. इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 की टॉपर कल्पना कुमारी ने साइंस स्ट्रीम से टॉप किया था. स्कूल में कल्पना की अटेंडेंस 75 प्रतिशत से कम थी. ऐसे में यह सवाल उठने लगा था कि उपस्थिति कम होने के बाद भी कल्पना को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति कैसे मिली. कल्पना कुमारी ने कई जगहों पर इंटरव्यू में बताया था कि वे दिल्ली में मेडिकल की तैयारी कर रही थीं और इसीलिए उनकी अटेंडेंस कम रही. कल्पना कुमारी ने उसी साल नीट परीक्षा में 99.99 प्रतिशत के साथ टॉप किया था.

ये भी पढ़ें:
बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट जारी, 80% से ज्यादा बच्चे पास
Bihar Board Inter Result 2022: जारी हुआ बिहार बोर्ड 12वीं साइंस का रिजल्ट, देखें टॉपर्स के नाम

Tags: Bihar Board Inter Results, Bihar board results, Bseb bihar board inter result, BSEB EXAM, बिहार

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर