Bihar Public Service Commission एग्जाम में पूछा ऐसा सवाल, गवर्नर को बताया 'कठपुतली'

ब ये सवाल कैंसिल नहीं किया जाएगा. स्टूडेंट्स को मेरिट के मुताबिक जवाब में पूरे नंबर दिए जाएंगे. ये सवाल सब्जेक्टिव सवाल था और सब्जेक्टिव सवाल पर पूरे नंबर देने का कोई नियम नहीं है.

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 7:02 PM IST
Bihar Public Service Commission एग्जाम में पूछा ऐसा सवाल, गवर्नर को बताया 'कठपुतली'
Bihar Civil Service Mains 2019
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 7:02 PM IST
Bihar Public Service Commission/Bihar Civil Service Mains 2019: 14 जुलाई को बिहार सिविल सर्विस का मेन्स एग्जाम कराया गया. पेपर में सवाल पूछा गया उन्हें क्या लगता है राज्य के गवर्नर 'कठपुतली' थे. ये सवाल जनरल नॉलेज सेक्शन से पूछा गया. इस सवाल ने बिहार की राजनीति में राज्यपाल की भूमिका की गंभीर रूप से जांच करने की तह को खोल दिया है, क्या वह मात्र एक कठपुतली है?

राज्यपाल की भूमिका को लेकर उठे सवालों पर परीक्षा नियंत्रक कार्यालय से एक अधिकारी ने कहा, इसके लिए जवाबदेह बीपीएससी कार्यालय नहीं पेपर तैयार करने वाले शिक्षकों से बनती है. दरअसल पेपर के बहुत से सेट तैयार किए जाते हैं.



पेपर तैयार करने वाले किसी भी सदस्य के पास ये अधिकार नहीं होता कि वे एक-दूसरे सेट को देख सकें. बोर्ड की तरफ से ऐसा सवाल छापने की जांच की जा रही है. बोर्ड की तरफ से उस विशेष सवाल को छापने के लिए जिम्मेदार शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

दरअसल RJD के विपक्षी विधायक वीरेंद्र ने सवाल लिखने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा है.



बोर्ड ने मीडिया से बातचीत में कहा कि बोर्ड, पेपर तैयार करने के लिए बिहार के कॉलेजों के शिक्षकों को नियुक्त करता है. हालांकि अब ये सवाल कैंसिल नहीं किया जाएगा. स्टूडेंट्स को मेरिट के मुताबिक जवाब में नंबर दिए जाएंगे. ये सवाल सब्जेक्टिव सवाल था और सब्जेक्टिव सवाल पर पूरे नंबर देने का कोई नियम नहीं है. 200 नंबरों के पेपर में ये सवाल 6 नंबर का था.

बता दें कि बिहार में राज्यपाल का पद वर्तमान में लालजीत टंडन संभाल रहे हैं. बता दें कि मेन्स एग्जाम 12,13,14 और 16 जुलाई को आयोजित किया गया.

ये भी पढ़ें-
RRBs ने जारी किया पैरामेडिकल परीक्षा का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड
DU Admission 2019: पोस्‍टग्रेजुएट प्रोगाम की मेरिट लिस्‍ट अब इस दिन होगी जारी, जानिए डिटेल
DU ADMISSION 2019: इन टॉप कॉलेजों में अब भी दाखिले का मौका, जानिए किस कोर्स में खाली हैं सीटें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 16, 2019, 6:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...