लाइव टीवी
Elec-widget

बिहार में मेडिकल शिक्षा के लिए खुलेगी अलग से यूनिवर्सिटी-डिप्टी सीएम सुशील मोदी

News18Hindi
Updated: September 24, 2019, 4:18 PM IST
बिहार में मेडिकल शिक्षा के लिए खुलेगी अलग से यूनिवर्सिटी-डिप्टी सीएम सुशील मोदी
Sushil Kumar Modi

बिहार के उपमुख्‍य मंत्री सुशील कुमार मोदी ने यह जानकारी दी है क‍ि पूर्ण‍िया, छपरा, वैशाली, बेगूसराय, सीतामढ़ी, जमुई और बक्‍सर में मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2019, 4:18 PM IST
  • Share this:
बिहार सरकार राज्‍य में मेडिकल एजुकेशन में सुधारने के लिए एक अलग से यूनिवर्सिटी शुरू करने पर विचार कर रही है. बिहार सरकार की तैयारी है कि एक अलग 'स्वास्थ्य विज्ञान यूनिवर्सिटी' स्थापित की जाए. ये जानकारी पटना में 'आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' के एक वर्ष पूरा होने पर आयोजित समारोह के उद्घाटन कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दी.

इस आयोजन में सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य में 11 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इनमें मधेपुरा में मेडिकल कॉलेज के लिए भवन निर्माण तो इस वर्ष नवंबर तक खत्‍म भी हो जाएगा. सरकार पूर्णिया और छपरा में एक-एक अस्पताल भी बना रही है.

पूर्णिया में अस्पताल की इमारत के लिए 365 करोड़ का फंड आवंटित किया गया है और छपरा में अस्पताल के निर्माण के लिए 425 करोड़ का फंड जारी किया गया है. इसके अलवा 3 हजार करोड़ की लागत से वैशाली, बेगूसराय, सीतामढ़ी, मधुबनी, जमुई व बक्सर में मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति बाद कार्यारंभ हो चुका है.


Loading...

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि साल 2018-19 की तुलना में बिहार के स्वास्थ्य बजट में उल्लेखनीय 23 फीसदी की वृद्धि की गई है. साल 2019-20 में स्वास्थ्य विभाग का 9,622 करोड़ रुपये का बजट है. इस योजना से बिहार में 93,448 लोग और पूरे देश में 4455 लाख लाभान्वित हुए हैं. इन पर बिहार में 92 करोड़ व पूरे देश में 75 हजार करोड़ रुपये खर्च हुआ है.

उन्होंने कहा कि बिहार में 3,207 की आबादी पर एक डॉक्टर,जबकि तमिलनाडु में चार और केरल तथा कर्नाटक में 1़5 डॉक्टर हैं, जबकि डब्ल्यूएचओ के अनुसार प्रति हजार आबादी पर एक डॉक्टर होना चाहिए.ऐसे में सरकार स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं ठीक करने के लिए ऐसा कदम उठाने जा रही हैं.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दरभंगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2019, 3:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com