बिहार बोर्ड 8 जुलाई से ऑनलाइन शुरू करेगा इंटरमीडिएट में दाखिले

बिहार बोर्ड की तरफ इंटरमीडिएट में दाखिले के लिए ऑनलाइन शुरू होने वाले हैं.

बिहार बोर्ड एप्लीकेशन प्रोसेस को Online Facilitation System for Students (OFSS) के जरिए आयोजित करेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली: बिहार बोर्ड (Bihar Board) की तरफ इंटरमीडिएट में दाखिले के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन 8 जुलाई से शुरू किए जा रहे हैं. आवेदन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू होने वाली थी लेकिन बाद में संशोधित कर दी गई. बिहार बोर्ड एप्लीकेशन प्रोसेस को Online Facilitation System for Students (OFSS) के जरिए आयोजित करेगा.

    पता दें कि Online Facilitation System for Students (OFSS) बिहार में इंटरमीडिएट और डिग्री कोर्सेज में दाखिले के लिए सेंट्रलाइज पोर्टल है.

    बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट दाखिलों के लिए 29 जून को ही कॉमन प्रोस्पेक्टस जारी कर दिया था. स्टूडेंट्स, एप्लीकेशन और एडमिशन प्रोसेस को समझने के लिए प्रोसपेक्टस डाउनलोड कर सकते हैं.

    एप्लीकेशन के लिए, छात्रों को ई-मेल और मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ेगी. जिन छात्रों ने बिहार बोर्ड से कक्षा 10वीं पास की है, उन्हें अपना रोल नंबर, रोल कोड और जन्म तिथि प्रदान करनी होगी. जिन छात्रों ने किसी अन्य बोर्ड से 10वीं की परीक्षा दी है, उन्हें कक्षा 10 में प्राप्त अंक भी बताने होंगे.
    आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, बोर्ड योग्यता परीक्षा में उनकी योग्यता के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करेगा. छात्रों को सलाह दी गई है कि वे पिछले साल की ओएफएसएस पोर्टल पर कट-ऑफ की जाँच करें. इसी मुताबिक अपने विकल्पों को भरें.

    स्टूडेंट्स को 'स्लाइड अप' ऑप्शन भी दिया जाएगा. यदि छात्र को पहली या दूसरी लिस्ट में ही सीट अलॉट की जाती है तो वे स्लाइड अप ऑप्शन के जरिए दाखिला ले सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-
    राजस्थान सरकार ने कैंसिल की सारी UG/PG परीक्षाएं, छात्रों को किया जाएगा प्रमोट
    UPPSC से बड़ी खबर, 2018 PCS मेंस में सफल कैंडिडेट्स के इंटरव्यू की तारीख जारी

    इसके लिए दूसरा नियम ये हैं कि यदि छात्र को एक बेहतर इंस्टिट्यूट में, सबसिक्वेंट राउंड में सीट अलॉट की जाती है तो पिछली लिस्ट के आधार पर दाखिला रद्द कर दिया जाएगा. इसके अलावा बोर्ड ने OFSS ऐप भी रिलीज किया है. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.