BSEB OFSS Admission 2020: बिहार बोर्ड ने ऑनलाइन शुरू किए 11वीं के दाखिले

BSEB OFSS Admission 2020: बिहार बोर्ड ने ऑनलाइन शुरू किए 11वीं के दाखिले
बिहार बोर्ड की तरफ से इंटरमीडिएट में दाखिले ऑनलाइन शुरू.

एप्लीकेशन के लिए, छात्रों को ई-मेल और मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ेगी. जिन छात्रों ने बिहार बोर्ड से कक्षा 10वीं पास की है, उन्हें अपना रोल नंबर, रोल कोड और जन्म तिथि प्रदान करनी होगी.

  • Share this:
बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board, BSEB) ने अकादमिक सत्र 2020-2021 के लिए आठ जुलाई से 11वीं (इंटरमीडिएट) में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरू कर दिया है. रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 17 जुलाई है.

स्टूडेंट्स www.ofssbihar.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. कॉलेज रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवार को 300 रुपए देने होंगे. एप्लीकेशन फॉर्म में 20 स्कूल या कॉलेजों को चुन सकते हैं. जिन स्टूडेंट्स जिनका रिजल्ट पेंडिग है या दूसरे बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए फ्रेश ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीखों की घोषणा करेंगे. 10वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स इन परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बिहार बोर्ड से जुड़े 3400 हायर सेकेंडरी स्कूलों और कॉलेजों की लिस्ट और लोकेशन भी जारी की है. स्टूडेंट्स स्ट्रीम वाइज कितनी सीटों की उपलब्धता है और कॉलेज के प्रकार के बारे में भी बताएगा.



बिहार बोर्ड एप्लीकेशन प्रोसेस को Online Facilitation System for Students (OFSS) के जरिए आयोजित करेगा. Online Facilitation System for Students (OFSS) बिहार में इंटरमीडिएट और डिग्री कोर्सेज में दाखिले के लिए सेंट्रलाइज पोर्टल है.
बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट दाखिलों के लिए 29 जून को ही कॉमन प्रोस्पेक्टस जारी कर दिया था. स्टूडेंट्स, एप्लीकेशन और एडमिशन प्रोसेस को समझने के लिए प्रोसपेक्टस डाउनलोड कर सकते हैं.

एप्लीकेशन के लिए, छात्रों को ई-मेल और मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ेगी. जिन छात्रों ने बिहार बोर्ड से कक्षा 10वीं पास की है, उन्हें अपना रोल नंबर, रोल कोड और जन्म तिथि प्रदान करनी होगी. जिन छात्रों ने किसी अन्य बोर्ड से 10वीं की परीक्षा दी है, उन्हें कक्षा 10 में प्राप्त अंक भी बताने होंगे.
आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, बोर्ड योग्यता परीक्षा में उनकी योग्यता के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करेगा. छात्रों को सलाह दी गई है कि वे पिछले साल की ओएफएसएस पोर्टल पर कट-ऑफ की जाँच करें. इसी मुताबिक अपने विकल्पों को भरें.

ये भी पढ़ें-
जरूरी खबर:फाइनल ईयर एग्जाम को लेकर कंफ्यूजन खत्म! HRD मंत्रालय ने उठाया ये कदम
बड़ी बात: जेईई मेन और नीट के बाद अब ये परीक्षा भी स्थगित, 22 अगस्त को एग्जाम

स्टूडेंट्स को 'स्लाइड अप' ऑप्शन भी दिया जाएगा. यदि छात्र को पहली या दूसरी लिस्ट में ही सीट अलॉट की जाती है तो वे स्लाइड अप ऑप्शन के जरिए दाखिला ले सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading