Bihar STET Admit Card 2019: इस तारीख को जारी होगा एडमिट कार्ड, चेक करें ताजा अपडेट

Bihar STET Admit Card 2019: इस तारीख को जारी होगा एडमिट कार्ड, चेक करें ताजा अपडेट
कोरोना वायरस के चलते इस साल एग्जाम में देरी हुई है.

Bihar STET Hall Ticket 2019: बिहार स्‍कूल एग्‍जाम बोर्ड, BSEB ने बिहार STET की तारीख जारी कर दी है. यहां चेक करें ताजा अपडेट.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2020, 7:53 AM IST
  • Share this:
Bihar STET Hall Ticket 2019: राज्‍य शिक्षक पात्रता परीक्षा, एसटीईटी के लिये आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों का इंतजार जल्‍द ही खत्‍म होने वाला है. सितंबर में आयोजित होने जा रही परीक्षा के लिये एडमिट कार्ड (Bihar STET Admit Card 2019) जारी करने की तारीख घोषित कर दी गई है. बिहार स्‍कूल एग्‍जाम बोर्ड, बीएसईबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट bsebstet2019.in पर BSEB STET के हॉल टिकट को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार राज्‍य शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिये 25 अगस्‍त 2020 को एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा. बता दें कि कुछ दिनों पहले ही बीएसईबी ने परीक्षा की तारीख घोषित की है, जिसके अनुसार बिहार STET परीक्षा 9 से 21 सितंबर 2020 तक आयोजित होगी.

इससे पहले, बिहार STET परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है, लेकिन जनवरी 2020 में हुई परीक्षा को मई 2020 में कैंसल कर दिया गया. दरअसल, कथित तौर पर परीक्षा के प्रश्‍न पत्र लीक होने के कारण बोर्ड ने एग्‍जाम कैंसल कर दिया था. इस पर जांच करने और फैसला लेने के लिये एक समिति बनाई गई.

इस बार बीएसईबी राज्य में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए अलग-अलग परीक्षा आयोजित करेगा. जनवरी में परीक्षा के लिए उपस्थित हुए लगभग 2.4 लाख छात्र सितंबर में फिर से परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे. यह परीक्षा के जरिये राज्य में शिक्षकों के 37,440 पदों को भरा जाएगा.



बिहार STET 2019 परीक्षा में दो पेपर होंगे. पेपर I सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक चलेगा और पेपर-II का आयोजन दोपहर 2 से शाम 4.30 बजे तक होगा. दोनों पेपर 150 अंकों के होंगे.
परीक्षा में पास होने के लिये छात्रों को 50 प्रतिशत अंक लाने होंगे. हालांकि SC/ST श्रेणी के उम्‍मीदवारों को पास होने के लिये सिर्फ 45 फीसदी अंक लाने होंगे. लिखित परीक्षा को पास करने वाले उम्‍मीदवारों को फिजिकल टेस्‍ट और मेडिकल एग्‍जाम में भाग लेना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading