लाइव टीवी

Jobs Alert: बिहार में परिवहन विभाग में वैकेंसी, चलंत दस्ता सिपाही के 496 पदों पर होगी बहाली

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 3:01 PM IST
Jobs Alert: बिहार में परिवहन विभाग में वैकेंसी, चलंत दस्ता सिपाही के 496 पदों पर होगी बहाली
Jobs Alert: बिहार के परिवहन विभाग में सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका, जानें कैसे

Jobs Opporturnity:बिहार परिवहन विभाग के चलंत दस्‍ता सिपाही पदों के लिये दो चरणों में परीक्षा आयोजित की जाएगी. पहले चरण की परीक्षा 100 अंकों की लिखित परीक्षा होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 3:01 PM IST
  • Share this:
Jobs Opporturnity: खबर बिहार के उन युवाओं से जुड़ी है, जो पुलिस सेवा विभाग में अपना करियर बनाना चाहते हैं. परिवहन विभाग में चलंत दस्ता सिपाही के 496 पदों के लिए बहाली प्रक्रिया शुरू होने वाली है. इसके लिये केंद्रीय चयन परिषद (सिपाही भर्ती) ने विज्ञापन जारी कर दिया है. केंद्रीय चयन परिषद द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों पर वो उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्‍होंने इंटर या इसके समकक्ष परीक्षा पास की है. पुरुष और महिला अभ्यर्थी इन पदों के आवेदन कर सकते हैं.

इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 29 नवंबर से शुरू होगी. इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद एक महीने तक चलेगी.

आयु सीमा:
इस परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के 18 से 25 आयु वर्ग के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. जबकि पिछड़ा और अतिपिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए उम्र सीमा 18 से 27 वर्ष है. वहीं इसी वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के लिए 18 से 28 आयु सीमा तय की गई है. अनुसूचित जाति औऱ जनजाति के उम्मीदवारों के लिये 18 से 30 वर्ष आयु तय की गई है.

परीक्षा का पैटर्न:
बिहार परिवहन विभाग के चलंत दस्‍ता सिपाही पदों के लिये दो चरणों में परीक्षा आयोजित की जाएगी. पहले चरण की परीक्षा 100 अंकों की लिखित परीक्षा होगी. जबकि दूसरे चरण में 100 अंकों की ही शारीरिक परीक्षा आयोजित की जाएगी. लिखित परीक्षा में 30 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थी ही शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग ले सकेंगे. शारीरिक दक्षता के दौरान जो महिलाएं चिकित्सीय परीक्षण में गर्भवती पाई जाएंगी, उन्हें दौड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी और उन्हें अयोग्य भी घोषित कर दिया जाएगा.

इस परीक्षा में पदों की रिक्ति इस तरह से है:
Loading...

सामान्‍य वर्ग- 197
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग-49
अनुसूचित जाति- 79
अनुसूचित जनजाति- 5
अत्‍यंत पिछड़ा वर्ग- 89
पिछड़ा वर्ग -59
पिछड़े वर्गो की महिला- 15
कुल योग-496

रिपोर्ट- संजय कुमार

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दरभंगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 12:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...